दुर्घटनाग्रस्त यूक्रेनियाई विमान में सवार सभी 176 की मौत

ब्लैकबॉक्स की होगी जाँच

तेहरान, (आईएएनएस)| यूक्रेन का एक बोइंग 737 विमान बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो चुकी है। विमान में 176 लोग सवार थे। प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी अली खशानी ने कहा कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) द्वारा संचालित बोइंग 737, बुधवार को रोबत करीम काउंटी के एक शहर परांड के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

दुर्घटना के तुरंत बाद ही विमान में आग लग गई, जिसकी वजह तकनीकी खराबी हो सकती है।खशानी ने कहा कि दुर्घटना के कारण पोर्ट पर यातायात सेवा प्रभावित नहीं हुई और सभी विमान निर्धारत समय पर उड़ान भर रहे हैं। ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के प्रवक्ता रजा जफरजादेह ने कहा कि मारे गए 176 लोगों में 167 यात्री और नौ क्रू के सदस्य थे। साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादातर यात्री ईरानी थे।

इस बीच ईरान के आपातकालीन सेवा के प्रमुख पीरहुसैन कौलीवंद ने बताया कि विमान में लगी आग बुझा दी गई है, आपातकालीन सेवा के सदस्य अब शवों को एकत्र कर रहे हैं। तेहरान गवर्नर ऑफिस में आपातकालीन प्रबंधन के महानिदेशक मंसूर दाराजती ने कहा कि दुर्घटना के पीछे के कारणों की जांच के लिए जल्द ही क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी।

हालांकि, ईरानी सड़क और विकास मंत्रालय के अधिकारी कासिम बेनियाज ने समाचार एजेंसी इरना से कहा कि विमान के इंजन में आग लगने के बाद दुर्घटना हुई। उन्होंने आगे कहा कि आग लगने के बाद पायलट ने विमान को नियंत्रित करने का प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सका।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमरर जेलेंस्की ने बुधवार को कहा कि दुर्घटना के बाद परिस्थितियों को संभालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बयान में कहा, “सभी यात्रियों और क्रू के संबंधियों और दोस्तों के साथ मेरी गहरी संवेदना है।