महाप्रभु जगन्नाथ के रथ यात्रा मे शमिल हुए अमित शाह

गृहमंत्री ने अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में की पत्नि के साथ मंगला आरती

अहमदाबाद | केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार अहमदाबाद के ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर पहुंचे। शाह के साथ पत्नी सोनल शाह भी मंदिर में पुजा अर्चना में शामिल थी। जहा उन्होने मंगला आरती में भाग लिया और महाप्रभु भगवान जगन्नाथ से देश मे अमन और चैन के लिए प्रार्थना की।

                                अहमदाबाद के जमालपुरा के जगन्नाथ मंदिर में सुबह से ही भगवन की पुजा अर्चना शुरू हो गई। मंदिर के महंत दिलीप दास जी महाराज ने महाप्रभु की विशेष पूजा की। मंदिर में गृह मंत्री ने भी सपत्नीक महाप्रभु की पूजा अर्चना की। भगवन जगन्नाथ,भहगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा का विशेष साज सज्जा की गई। मंदिर में सुबह से ही हजारो श्रद्धालुओं का ताँता लगा हुआ है,जो भगवन के दर्शन के लिए लालायित हैं। विशेष पूजा अर्चना के बाद भगवान को रथ में सवार होकर अपने भक्तो को दर्शन देने मंदिर से निकलेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह शाह का राज्य का पहला दौरा है। शाह शहर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं और यहां कई नई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे।

450 साल पुराना है जमालपुरा का जगन्नाथ मंदिर
गुजरात की राजधानी अमहदाबाद के जमालपुरा में भगवान जगन्नाथ का ऐतिहासिक मंदिर लगभग 450 साल पुराना है। यहां रथ यात्रा वर्शो से लगातार होते आ रही है। यह रथ यात्रा विष्व प्रसिद्ध पुरी की रथ यात्रा के साथ मेल खाता है। यानी यहां भी पुरी की ही तरह विधि विधान से भगवान जगन्नाथ की पुजा अर्चना की जाती है। साथ ही रथ यात्रा को भी उसी तर्ज पर ही मनाया जाता है। जमालपुरा में आज सुबह से ही भगवान की पुजा अर्चना शुरू हुआ। इस तरह से आज से नौ दिवसीय वार्षिक रथ यात्रा उत्सव शुरू होता है। रथ यात्रा के दौरान यहां हजारो की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है, और भगवान जगन्नाथ के रथ को खिंचकर महाप्रभु का आषीर्वाद लेते हैं। इस बीच जिला प्रषासन और पुलिस बल के द्वारा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था भी की जाती है। शहर के अलग-अलग इलाकों से होते हुए महाप्रभु की रथ यात्रा षहर भ्रमण करेगी। जमालपुरा की रथ यात्रा को देष में तीसरे सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़े उत्सव में गिना जाता है।

संबंधित पोस्ट

आपदा के समय मोदी सरकार हर वर्ग के प्रति चिंतित है : अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह बोले- मैं पूरी तरह स्वस्थ हूं, मुझे कोई बीमारी नहीं है

ममता सरकार के रवैये पर बरसे शाह, कहा- मजदूरों की अनदेखी की जा रही 

सोनिया के आरोप का जवाब देते हुए अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा

Corona Effect : ‘जनता कर्फ्यू’ का सख्ती से पालन करेंगे अमित शाह

दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में चर्चा आज, शाह देंगे आरोपों का जवाब

एमपी में मुरझाएगा कांग्रेस का “कमल…” “सिंधिया” को तख्त या “शिव” का राज

दुनिया की सबसे बड़ी खुदरा फर्म श्रृंखला है पीएमबीजेपी : शाह

अब दुश्मन को घर में घुसकर मार सकता है भारत : अमित शाह

एक-दूसरे पर तीखा हमला बोलने वाले शाह व ममता ने एक साथ किया लंच

नागरिकता कानून नागरिकता लेने का नहीं, देने का कानून – शाह

ओडिशा में ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक आज, शाह करेंगे अध्यक्षता