अर्नब गोस्वामी एनबीएफ के अध्यक्ष, जागी पंडा के साथ 3 अन्य उपाध्यक्ष

देश के 78 से अधिक समाचार चैनलों के सबसे बड़े संघ में मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली। देश के 78 से अधिक समाचार चैनलों के सबसे बड़े संघ न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (एनबीएफ), ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अध्यक्ष तथा ओडिशा टेलीविजन लिमिटेड (ओटीवी) के सह-संस्थापक जागी मंगत पंडा को अपने गवर्निंग बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में चुना है।
एक बयान में कहा गया है कि 78 समाचार चैनलों के 14 भाषाओं में, 25 राज्यों के प्रसारकों का प्रतिनिधि शनिवार को एक स्व-नियामक संगठन – न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन अथॉरिटी – के पारदर्शी तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए मिले। नए स्व-नियामक संगठन की घोषणा जनवरी 2020 के अंत तक आधिकारिक तौर पर की जानी है। बयान में कहा गया है कि समाचार प्रसारण उद्योग से जुड़े मामलों पर क्षेत्रीय समाचार प्रसारकों की सबसे बड़ी मण्डली उनके संयुक्त हितों और दृष्टिकोणों का प्रतिनिधित्व करती है। इसने कहा कि सदस्यों ने सर्वसम्मति से रिपब्लिक टीवी के प्रबंध निदेशक और EIC के अर्नब गोस्वामी को NBF के गवर्निंग बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में चुना।

ओरटेल कम्युनिकेशंस के जग्गी मंगत पंडा के अलावा, तीन अन्य, चौथे आयाम मीडिया के शंकर बाला, प्राग न्यूज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव नारायण और आईटीवी नेटवर्क के कार्तिकेय शर्मा को उपाध्यक्ष चुना गया है। NBF के संस्थापक सदस्यों में रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क (रिपब्लिक टीवी और रिपब्लिक भारत), पुथियाथेलमुरई (तमिलनाडु) और V6 न्यूज़ (तेलंगाना), ओडिशा टीवी (ओडिशा), BC24 (MP और छत्तीसगढ़), TV9 Bharatvarsh, Newslive और Northeast Live शामिल हैं। (असम और पूर्वोत्तर), फर्स्ट इंडिया न्यूज (राजस्थान), कोलकाता टीवी (पश्चिम बंगाल), सीवीआर न्यूज (एपी और तेलंगाना), पॉलिमर न्यूज (तमिलनाडु), व अन्य हैं।

बयान में कहा गया है कि सदस्यों ने सर्वसम्मति से मीडिया क्षेत्र के पूर्व पत्रकार और सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ आर जय कृष्ण को एनबीएफ के पहले महासचिव और कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया। बोर्ड की बैठक से पहले, सदस्यों ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की और अपना पहला ज्ञापन प्रस्तुत किया। मंत्री ने क्षेत्रीय समाचार चैनलों के महत्व को समझते हुए एनबीएफ और उसके सदस्यों से एक मजबूत आत्म-नियामक तंत्र बनाने का आग्रह किया।