Article 370 : 3 एयर रूट के बाद समझौता एक्सप्रेस भी बंद

बौखलाया पाकिस्तान लगातार ख़त्म कर रहा राजनयिक संबंध

 

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच इस्लामाबाद ने भारतीय वाहकों के लिए नौ में से तीन हवाई मार्गों को बंद कर दिया था। इस साल दूसरी दफा पाक ने इन रास्तो को बंद किया है। जिसकी वज़ह से यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व देशो में जाने वाली राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया की उड़ानों को प्रभावित करेगा। इससे लगभग 50 उड़ानों के उड़ान समय में 10-15 मिनट की वृद्धि होगी।

इस बीच आज सुबह भी पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया। इस मामले पर अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिंटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि आज पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन इस दौरान पाकिस्तान से संदेश आया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को ले जाए।

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने वाली हमारी अल्ट्रा लॉन्ग फ्लाइट के लिए उड़ान के समय में 2-3 घंटे की वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि हम लंबी उड़ानों के लिए जो प्रमुख मार्ग का उपयोग करते हैं, वह अभी भी खुला है और इसलिए हमे बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन हमें प्रारंभिक सूचना मिली है कि शेष हवाई मार्ग बंद हो जाएंगे। ”

गौरतलब है कि फरवरी में भारतीय वायु सेना द्वारा बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने हवाई मार्ग को बंद किया था जिसकी वज़ह से 430 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ था। जम्मू और कश्मीर राज्य को दी गई स्वायत्तता को समाप्त करने के भारत के फैसले के पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। भारत के इस फैसले के खिलाफ वायु मार्ग को बंद कर पाक विरोध दर्ज़ करा रहा है। इसके पहले बुधवार को पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध डाउनग्रेड कर दिए और व्यापार को भी ठुकराया है। पाक ने भारत को पाकिस्तान में तैनात अपने उच्चायुक्त को भी वापस ले जाने कहा है।