बेंगलोर के IT एक्सपर्ट ने बगैर पिज्जा खाए चुकाए लाख रुपए…

IT एक्सपर्ट से हुई आनलाइन धोखाधड़ी का मामला

बेंगलुरू। डिजिटिलाइज हो रहे इस युग में अब सायबर अपराध भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। कम जानकार को छोड़ दे तो पढ़े लिखे IT एक्सपर्ट भी इसके शिकार हो रहे हैं। जिस तेजी से आनलाइन खरीदी-बिक्री हो रही है, धोखाधड़ी का मामला भी साथ चलने लगा है। बात हम यहां बेंगलोर के एक के एक तकनीकी विशेषज्ञ की कर रहे हैं जिसने आनलाइन पिज्जा आर्डर किया और इसकी कीमत करीब लाख चुपये चुकाए। एक समाचार के मुताबिक पेशे से आईटी एक्सपर्ट बेंगलुरु के कोरमंगला के एन.वी. शेख ने 1 दिसंबर को पिज्जा ऑर्डर के लिए अपने स्मार्टफोन पर फूड डिलीवरी ऐप का इस्तेमाल किया था। आर्डर के घंटे भर बाद भी पिज्जा न पहुंचने पर उन्होंने कंपनी की ग्राहक सेवा केंद्र से सपंर्क किया। वहां से जवाब मिला कि वे पिज्जा डिलवरी करने में असमर्थ हैं, उनके पैसे वापिस कर दिए जाएंगे। उस व्यक्ति ने शेख से यह भी कहा कि उसे एक फोन संदेश प्राप्त होगा, और उसके रिफंड अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी, जब वह उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करेगा। जब शेख ने उन निर्देशों का पालन किया तो जालसाजों ने उसके बैंक खाते का विवरण हासिल कर लिया और मिनटों में उसे 95,000 रुपये चुरा लिए। शेख ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। मामले की जांच कर रही पुलिस ने बताया कि पीड़ित ने अपनी माँ के कैंसर के इलाज के लिए यह पैसे बचाकर रखे थे।

कॉलिंग सर्विस नहीं केवल चैट और ईमेल
फूड डिलीवरी कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसके पास ग्राहक सेवा के लिए कॉलिंग सेवा नहीं थी बल्कि केवल चैट और ईमेल था। प्रवक्ता के मुताबिक, “हम ग्राहक सुरक्षा और धन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करते हैं, हम अपने ग्राहकों से सतर्क रहने और किसी के साथ व्यक्तिगत या बैंक खाता विवरण साझा नहीं करने का आग्रह करते हैं।”

बहरहाल यह शख्स अब शायद ही कभी वो ज़िंदगी में ऑनलाइन पिज़्ज़ा ऑर्डर करे। इस बंदे ने पुलिस में शिकायत कर दी और जांच भी कर रही है, लेकिन इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड में ठगों का पता मुश्किल से ही चल पाता है।