बैंक हड़ताल स्थगित…चर्चा के बाद लिया फैसला

26 और 27 सितंबर को खुले रहेंगे देशभर के बैंक

नई दिल्ली। देशभर में होने वाले बैंकों की हड़ताल अब फिलहाल टल गई है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियो और वर्तमान यूनियन के पदाधिकारियों ने सरकार से इस मामले पर चर्चा की है, जिस पर सरकार की ओर से उन्हें उनकी मांगों पर गौर करने का आश्वासन दिया है। जिसके बाद 26 और 27 सितंबर को होने वाली हड़ताल को फिलहाल टाल दिया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त सचिव राजीव कुमार ने बैंक यूनियंस के पदाधिकारियों से चर्चा की है। जिसके बाद राजीव कुमार ने यूनियन की मांग और उनकी चिंताओं पर विस्तृत चर्चा करने का आश्वासन भी बैंक यूनियन को दिया है। इधर यूनियन ने एक सार्थक चर्चा के आधार पर अपनी हड़ताल वापस लेने का ऐलान किया है, विभिन्न बैंक यूनियनों द्वारा केंद्र सरकार के 10 बैंकों के प्रस्तावित एकीकरण को रोकने, सभी बैंकों के अस्तित्व को कायम रखने, कार्यालयीन समयावधि, नकद निकासी के समय पर बने नए नियम जैसे कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई है। जिस पर दोनों पक्षों के बीच एक आम सहमति बनी जिसमें सरकार की ओर से इन मांगों पर गौर करने और चर्चा करने की बात कही गई है। जिसके बाद बैंक यूनियनों ने देश भर से अपनी हड़ताल को टालने का फैसला लिया है।

इन यूनियनों ने बुलाया था हड़ताल
इस हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस और नेशनल ऑर्गेनाइेशन बैंक ऑफिसर्स शामिल थे। इस हड़ताल के कारण लोगों के बैंकिंग से जुड़े सभी कामकाज चार दिन तक ठप्प रहते। 26-27 सितंबर को बैंक कर्मचारियोंकी हड़ताल और इसके ठीक बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी की वज़ह से बैंक बंद रहते। हालाँकि अब हड़ताल वापस होने से ये परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।