Amazon का बड़ा ऐलान, जल्द बंद करेंगे सिंगल यूज़ प्लास्टिक

जून 2020 तक पार्सल से सिंगल यूज़ प्लास्टिक हटाने का लक्ष्य

नई दिल्ली। Amazon.com के भारत की इकाई ने बुधवार को एक बड़ा ऐलान किया है। Amazon ने कहा कि वह जून 2020 तक अपनी पैकेजिंग में सभी सिंगल यूज़ वाले प्लास्टिक को पेपर कुशन के साथ बदल देगी। पीएम मोदी के नो प्लास्टिक अभियान से जुड़ते हुए Amazon ने ये ऐलान किया है। मोदी के आह्वाहन पर पर्यावरण प्रदूषण के खिलाफ देश की लड़ाई में शामिल होने वाली Amazon लीडिंग कंपनीयों में से एक है।

              प्लास्टिक बैग, कप और स्ट्रॉ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैन करने और इसके उपयोग नहीं करने के लिए लाल किले से देश की जनता का आह्वाहन किया था। जिसके बाद Amazon ने फैसला भारतीय इकाई के लिए लिया है। और ये भी कहा की आहिस्ते आहिस्ते पुरे विश्व की इकाइयों से Amazon अपने पैकिंग में प्लास्टिक बैन करेगा। पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग सामग्री पूरी तरह से रिसाइकिल होगी।

               अमेज़ॅन के पार्सल पैकेज में बहुत अधिक प्लास्टिक और थर्माकोल का उपयोग करने के लिए कई दफे उसकी आलोचना की गई है। हालाँकि Amazon से पहले पिछले हफ्ते ही उनके प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट (flipkart) ने कहा कि उसने एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग में 25% की कटौती की है। और मार्च 2021 तक रि-सायकल नहीं होने वाली चीज़े और प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद करने की योजना बना रही है।