चीन से लौटी बिहार की छात्रा कोरोना वायरस की चपेट में !

अस्पताल में भर्ती,  रक्त के नमूने पुणे भेजा गए

पटना। चीन में 80 लोगों की मौत का कारण बन चुका कोरोना वायरस ने अब बिहार में भी दस्तक दे दी है। चीन से वापस बिहार के छपरा अपने घर लौटी एक छात्रा में कोरोना वायरस की आशंका के बाद यहां स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है।

आनन-फानन में उसे पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में भर्ती कराया गया है तथा उसके रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। सारण के सिविल सर्जन माधवेश्वर झा ने सोमवार को आईएएनएस को बताया, “नगर थाना क्षेत्र के शांतिनगर की रहने वाली 22 वर्षीय युवती चीन में पढ़ाई करती है। वह 23 जनवरी को यहां आई थी।

युवती की तबियत खराब होने के बाद उसे छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि आशंका है कि छात्रा चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि छपरा से आई बीमार छात्रा को एहतियातन निगरानी में रखा गया है और उसमें किसी तरह की किसी दिक्कत वाली बात नहीं दिखाई दे रही है।

इस बीच पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ़ विनय कारक ने बताया कि “बीमार छात्रा को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। उसकी बीमारी के लक्षण को देखते हुए उसके लिए विशेष कक्ष का इंतजाम किया गया है। उसके अस्पताल में आने के बाद उसके रक्त के नमूने लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलजी, पुणे भेजा गया है। उसकी रिपोर्ट आने के बाद उसका इलाज किया जाएगा।

राज्य सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है। इससे पहले मुंबई और जयपुर सहित देशभर में सात संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। इन सभी को डॉक्टरों की विशेष निगरानी में रखा गया है।

इसी तरह की एक अन्य घटना में भारतीय महिला जो चीन के शेनजेन स्थित एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल में टीचर हैं। उनकी पहचान प्रीति महेश्वरी के रूप में हुई है। बतादें प्रीति महेश्वरी की तबीयत शुक्रवार को खराब हुई थी, जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान सोमवार बताया गया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। फिलहाल उन्हें वेंटिलेटर में रखकर इलाज किया जा रहा है।

संबंधित पोस्ट