Budget 2019 : “सीतारमण की पोटली” से रेलवे को ये सौगात

इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर फोकस रहा रेलवे का बजट

नई दिल्ली। फाइनेंस मीनिस्टर निर्मला सीतारमण की लाल पोटली से रेलवे को भी की महत्वपूर्ण सौगातें मिली है। इस बार रेलवे को जो बजट मिला है उसमे अधितर राशि यात्री सुविधाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ने वाला है। आम बजट 2019 के इन बिंदुओं के ज़रिए समझें क्या कुछ हाथ लगा है रेलवे के…

0 रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर को 2018-2030 के मध्य 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता होगी । तेजी से विकास और पटरियों को पूरा करनेए स्टॉक विनिर्माण और यात्री माल सेवाओं के वितरण को पूरा करने के लिए सार्वजनिक.निजी भागीदारी का उपयोग करने का प्रस्ताव है ।

0 2019.20 के लिए कैपेक्स 1ए60ए176 करोड़ रुपये आंकी गई हैए जो पिछले वर्ष की तुलना में 20ः अधिक है ।

0 2021.22 तक पूरे ब्राड गेज नेटवर्क का विद्युतीकरण । 2019.20 में 7000 रूट किलोमीटर के विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है ।

0 2019.20 के लिए नई लाइनोंए गेज कंवर्शन और दोहरीकरण / तिहरीकरण आदि का लक्ष्य 2018.19 में 3596 किलोमीटर के मुकाबले 3750 किलोमीटर है ।

0 दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण पर तेजी से नज़र । दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को चरणों में 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया हैए जिसमें से पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर खुर्जा.भूपुर खंड और पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर रेवाड़ी.पालनपुर खंड को इस वर्ष ;2019.20द्ध में पूरा करने का लक्ष्य रखा है ।

0 डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना को पूरा करने से यात्री ट्रेनों के लिए कुछ मौजूदा रेलवे नेटवर्क पर भीड़ में कमी आएगी ।

0 मुंबई.अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है और 2023 तक पूरा होने का लक्ष्य है ।

0 रेलवे को दिल्ली.मेरठ मार्ग पर प्रस्तावित रैपिड रीजनल ट्रांसपोर्ट सिस्टम, आरआरटीएस जैसे विशेष प्रयोजन वाहन, एसपीवी संरचनाओं के माध्यम से उपनगरीय रेलवे में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ।

सेफ्टी पर लगातार फोकस
0 2018.19 भारतीय रेल के इतिहास में सबसे सुरक्षित वर्ष रहा है । ब्रॉड गेज नेटवर्क पर मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग का उन्मूलन किया गया है ।

0 रेलवे अब आरओबी / आरयूबी का निर्माण करके मिशन मोड में स्वर्णिम चतुर्भुज और स्वर्ण विकर्ण मार्गों पर सभी 2568 मानव स्तर के क्रॉसिंग को समाप्त करने की योजना बना रहा है । इन मार्गों से 50.60% यात्री और माल ढुलाई होती है । इससे रेलवे क्रॉसिंग पर ही नहीं बल्कि लेवल क्रॉसिंग पर वाहनों के आवागमन को सुरक्षितए सुचारू और तेज गति सुनिश्चित करके सड़क पर आवागमन में आसानी होगी ।

0 रेल परिचालन में संरक्षा को बढ़ाने के लिए स्वदेशी विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली एवं स्वचालित यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम प्रणाली के मिश्रण का उपयोग ट्रेन परिचालन में दक्षताए अतिरिक्त क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाएगा ।

यात्री अनुभव और सुरक्षा को बढ़ाना
0 आम नागरिकों के लिए रेलवे यात्रा को सुखद और संतोषजनक अनुभव बनाने के लिए रेलवे स्टेशन आधुनिकीकरण के एक बड़ी योजना की शुरुआत ।

0 पूरी तरह से स्वदेशी सेमी हाई.स्पीड ट्रेन .18 की शुरूआत ।

0 रेलवे ने रेल यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने और ग्रामीण और शहरी नागरिकों के लिए इंटरनेट की सुविधा हेतु सभी स्टेशनों पर वाई.फाई प्रदान करने की योजना बनाई है । अब तक यह सुविधा 1603 स्टेशनों पर प्रदान की गई है और शेष 4882 स्टेशनों को सरकार के महत्वाकांक्षी 100 दिनों के कार्यक्रम के तहत 31 अगस्तए 2019 तक प्रावधान के लिए लक्षित किया गया है ।

0 रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी स्टेशनों पर ;हाल्ट स्टेशनों को छोड़करद्ध और अत्याधुनिक वीडियो निगरानी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ट्रेनों में सीसीटीवी आधारित निगरानी प्रणाली प्रदान करने की योजना बनाई है । 455 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी निगरानी प्रणाली प्रदान की गई है और शेष स्टेशनों को 2020.21 तक लक्षित किया गया है । इसी तरहए 1ए203 कोच सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम से लैस थे और 2021.22 तक शेष यात्री कोच लक्षित है ।

स्किलिंग रेलवे
0 एकीकृत कौशल विकास की योजना शुरू की जाएगीए जहां रेलवे के सभी 13 लाख कर्मचारियों को एक मूलभूत प्रशिक्षण दिया जाएगा । यह कार्यक्रम 3 सी . ग्राहकए लागत और कार्य संस्कृति पर केंद्रित होगा । जो लोग इस स्तर पर उच्च शिक्षा और अधिक कौशल का प्रदर्शन करते हैंए उन्हें उसी कौशल क्षेत्र में एक उन्नत कार्यक्रम पेश किया जा सकता है ।