Budget 2019 : “नए भारत” के बजट में 5 लाख तक नहीं लगेगा टैक्स

मोदी सरकार 2.0 में निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट

नई दिल्ली। मोदी सरकार 2.0 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपना बजट पेश किया है। मोदी सरकार के नए भारत के इस बजट में आम आदमी को थोड़ी राहत मिलती नज़र आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार 5 लाख रुपए तक के इनकम को टैक्सेशन से काफी दूर रखा है। मोदी सरकार की और से पेश किए गए इस बजट में महिला, किसान और रूलर डेवलेपमेंट का एक मज़बूत ख़ाका नज़र आता है।
अपने बजट भाषण की शुरुवात में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है। पहली बार महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों ने अच्छा काम करने वाली सरकार पर भरोसा जताया। मोदी जी की अगुवाई में हमारी सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमारी सरकार ने कई नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। पिछले 5 साल में हमने देश की अर्थव्यवस्था का कायाकल्प करने का काम किया है।

सीतारमण ने 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के मुख्य बिंदू भी सदन में रखे। जिसमें पहला बिंदु बुनियादी ढांचे में भारी निवेश, दूसरा डिजिटल अर्थव्यवस्था और तीसरा रोज़गार निर्माण और लोगों की आशा, विश्वास और आकांक्षाओं को बताया है।

ये बजट भाषण के महत्व पूर्ण बिंदु

0 हमारी सरकार रेलवे में निजी भागीदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है। रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा। रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है।

0 छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है। इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा। इसके साथ ही हमारी सरकार हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है।

0 भारत को अधिक आकर्षक एफडीआई गंतव्य बनाने के लिए, सरकार एविएशन, मीडिया, एनीमेशन एवीजीसी और बीमा में एफडीआई को आगे बढ़ाने के सुझावों की जांच हितधारकों के साथ परामर्श करेगी। बीमा मध्यस्थों के लिए 100% एफडीआई की अनुमति।

0 भारत को मोस्ट फेवरेट FDI देश बनाने का सरकार का लक्ष्य है। मीडिया में भी विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाए जाने की योजना है। भारत को FDI (फॉरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट) का फेवरेट डेस्टिनेशन बनाया जाए इस दिशा में हमारी सरकार द्वारा तेजी से काम किया जाएगा।

0 स्वच्छ भारत अभियान के तहत, 9.64 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है। 5.6 लाख से अधिक गाँव खुले में शौच मुक्त हो गए हैं। मैंने प्रत्येक गाँव में स्थायी ठोस कचरा प्रबंधन करने के लिए स्वच्छ भारत का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा।

0 एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर में भी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाए जाएंगे। दलहन के मामले में देश आत्मनिर्भर बना है। हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है, इसके साथ ही डेयरी के कार्यों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

0 हमारी सरकार ने पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है। जल आपूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है, जिसके लिए 1,592 ब्लॉक की पहचान की गई है। इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। हमारी सरकार का लक्ष्य वर्ष 2024 तक हर घर तक जल पहुंचाने का है।

0 कृषि-ग्रामीण उद्योगों में 75,000 कुशल उद्यमियों को विकसित करने के लिए ASPIRE के तहत 2019-20 में 80 आजीविका व्यवसाय इन्क्यूबेटरों और 20 प्रौद्योगिकी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों की स्थापना की जाएगी।

https://twitter.com/BJP4India/status/1147015144968294400