लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में हुआ रिकार्ड 71.48% मतदान

शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में मैं हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 में छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में चुनाव संपन्न कराया गया। जिसमें रिकार्ड मतदान दर्ज़ किया गया। प्रदेश भर में तीन चरण के मतदान में 71.48 % मतदान दर्ज़ किया गया है।

छत्तीसगढ़ में हुआ रिकार्ड मतदान                       पहला चरण जिसमें केवल बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 11 अप्रैल को चुनाव संपन्न हुआ। दूसरे चरण के अंतर्गत 18 अप्रैल को 3:00 लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव महासमुंद और कांकेर में मतदान किया गया। वहीं तीसरे चरण और प्रदेश के अंतिम चरण में 7 लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ और सरगुजा में मतदान संपन्न हुआ। बस्तर क्षेत्र को छोड़कर बाकी 10 लोकसभा क्षेत्र में किसी भी अप्रिय घटना नहीं घटी। हालांकि भारत निर्वाचन आयोग ने सभी क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे लेकिन बस्तर में नक्सल क्षेत्र होने के कारण कुछ घटनाएं वहां घटित हुई थी, जिसमें दंतेवाड़ा के विधायक भीमा मंडावी की मौत भी मतदान के ठीक 1 दिन पहले हुई थी। तीनों चरणों के मतदान समाप्त होने के बाद बुधवार को छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रदेश में हुए तीनों चरणों के वोटिंग प्रतिशत की जानकारी दी। सुब्रत साहू ने कहा कि प्रथम चरण यानी बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 66.0 4 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं दूसरे चरण में 3 लोकसभा क्षेत्र में 74.95 फ़ीसदी मतदान हुआ इसके साथ ही प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण 7 संसदीय क्षेत्र में 70.72 प्रतिशत मतदान हुआ है।

बढ़ा मतदान प्रतिशत पर उम्मीद से कम
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने पिछले लोकसभा चुनाव के मतदान की तुलना करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में हुए लोकसभा निर्वाचन में प्रदेश में 69.39 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस बार यानी 17 में लोकसभा चुनाव 2019 में 71.48 प्रतिशत तीनों चरणों को मिलाकर मतदान हुआ है। हालांकि उन्होंने कहा कि जिस तरह से मतदाताओं को जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। उसके अनुरूप मतदान का प्रतिशत नहीं आया है।

गांव रहा अव्वल शहर में नहीं दिखा जोश
सुब्रत साहू ने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं की जागरूकता अधिक देखी गई लेकिन शहरी क्षेत्र में मतदाताओं में रुझान आज भी कम आंके गए हैं। उन्होंने बताया कि राजधानी रायपुर के अवंती विहार मतदान केंद्र में केवल 20.19% ही मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने यह भी बताया कि आज की स्थिति में मतदान का जो प्रतिशत दिया गया है, मतगणना के समय इस प्रतिशत में और इजाफा होगा। उन्होंने कारण बताते हुए कहा कि ईवीएम में कैद हुए मतदान के आंकड़े की जानकारी आज दी जा रही है, लेकिन पोस्टल बैलट और अन्य और माध्यम से हुए मतदान की जानकारी मतगणना के दिन ही हो पाएगी।