देश की पहली अंडर वाटर और दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो कोलकाता में आज से शुरू

केवल 5 रुपये करने होंगे खर्च

कोलकाता। देश की पहली अंडर वाटर और दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा का शुभारंभ रेल मंत्री पीयूष गोयल के हाथों हुआ। कोलकाता में कल एक समारोह में ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

जानकारी के मुताबिक, नदी के पानी के नीचे बनी सुरंग में चलने वाली यह पहली मेट्रो सेवा है। बहरहाल, पहले फेज में छह किमी लंबी लाइन की शुरुआत हुई है। दूसरे फेज का निर्माण पूरा होने के बाद यह मेट्रो सेवा सॉल्ट सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच 15 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

इस सस्ती मेट्रो सेवा में कई तरह की यात्री सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गई हैं। यह किसी भी मेट्रो सेवा की तुलना में सबसे सस्ती मेट्रो सेवा है। इसमें प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं। मेट्रो रेलवे का कहना है कि जल्दी ही कोलकाता की जनता के लिए यह सेवा बढ़कर 12 किलोमीटर तक हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोलकाता में पहली मेट्रो रेल सेवा 1984 में शुरू हुई थी। कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो इस शहर में दूसरी मेट्रो सेवा है। पहले फेज का निर्माण कार्य पूरा हो गया है जिसे कोलकाता की जनता के लिए चालू कर दिया गया। कोलकाता ने 20वीं सदी में देश की पहली मेट्रो सेवा शुरू कर इतिहास रचा था। अब 21वीं सदी में सिलसिला जारी रखते हुए कोलकाता शहर के इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया है।