वैक्सीन और ऑक्सीजन उपकरणों पर माफ हुई कस्टम ड्यूटी

पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक में बड़ा फैसला

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में कोविड वैक्सीन और 16 तरह के ऑक्सीजन उपकरणों के आयात पर बेसिक कस्टम  ड्यूटी अगले तीन महीनों के लिए हटाने का निर्णय हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को ऑक्सीजन संकट से उबारने के लिए सभी मंत्रालयों से मिलकर काम करने पर जोर दिया है। इस दौरान कोविड मरीजों के लिए लाभदायक ऑक्सीजन आदि से जुड़े कुल 16 उपकरणों के आयात पर लगने वाले कस्टम शुल्क को माफ करने का निर्णय हुआ। इसमें मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, Big decision in PM Modi's meeting, waived custom duty on vaccine and oxygen equipment.ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम, ऑक्सीजन जनरेटर, हाई फ्लो नसल, ऑक्सीजन पैदा करने वाले सभी तरह के उपकरणों को अगले तीन महीनों तक बेस्टिक कस्टम ड्यूटी से छूट देने का निर्णय लिया गया।

इसके अलावा विदेशों से कोविड वैक्सीन के आयात पर भी अगले तीन महीनों तक बेसिक कस्टम ड्यूटी को माफ करने का निर्णय हुआ। ताकि देश में इन सामानों की कम दाम पर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय को इन उकरणों के आयात के लिए क्लियरेंस को जल्द से जल्द करने को कहा। जिसके बाद वित्त मंत्रालय ने कस्टम्स के ज्वाइंट सेक्रेटरी गौरव को ऑक्सीजन से जुड़े सभी उपकरणों के आयात पर कस्टम से छूट क्लियरेंस के लिए नोडल अफसर नियुक्त किया। इस बैठक में वित्त मंत्री, वाणिज्य मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, नीति आयोग के सदस्य, एम्स के डायरेक्टर सहित प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

बात दें केंद्र ने कोरोना महामारी के दौर में गरीबों की समस्याओं को देखते  करीब 80 करोड़ लोगों को पिछले साल की तरह मुफ्त अनाज देने का निर्णय हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर यह निर्णय लिया गया है।  मोदी का मानना है कि जब देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, तब गरीबों के पोषण का ख्याल रखना सरकार की जिम्मेदारी है।