Cyclone Fani : भुवनेश्वर में नहीं लैंड होगी फ्लाईट

भुवनेश्वर की बजाए रायपुर में डायवर्ट किया एयर ट्रैफ़िक

रायपुर। पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उठे फानी तूफान से हर तरफ दहशत का माहौल है। इस तूफान से निपटने के लिए पहले ही तैयारियां की जा रही हैं। इसी तैयारियों के तहत भुवनेश्वर एयरपोर्ट ने भी 3 मई से अपनी उड़ाने रायपुर के लिए डायवर्ट कर दी हैं। मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय विमानपत्तन ने खराब मौसम होने के चलते भुवनेश्वर एयरपोर्ट में फ्लाइट लैंडिंग की अनुमति नहीं दी है।

Cyclone Fani                      वही भुवनेश्वर जाने वाली सभी फ्लाइट्स को रायपुर से डाइवर्ट किया गया है। अब भुनेश्वर जाने वाले तमाम यात्री रायपुर पहुंचेंगे, रायपुर से फिर यह यात्री बस और ट्रेन के सहारे ही अपने गंतव्य तक जाएंगे। इधर तूफान फ़ोनी की वजह से उड़ीसा जाने वाली और उड़ीसा से आने वाली दर्जनों ट्रेनें प्रभावित होंगी। वहीं उड़ीसा से चलने वाली 103 ट्रेनें पहले ही रद्द की जा चुके हैं। ऐसे में यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। फ्लाइट और ट्रेन के बाद केवल बस ही एकमात्र सहारा उनके गंतव्य तक पहुंचने के लिए बचता है। जिस पर इस चक्रवात का ख़ासा असर पड़ेगा।

रायपुर से ओडिशा जाने वाली बसे हुई पैक
इधर रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के अलग अलग कोने से बसों की स्तिथि को टटोला गया तो सभी बसें लगभग पैक मिली। अधिकतर स्लीपर कोच वाली एसी और नॉन एसी वाली गाड़ियां में टिकट अगले तीन दिनों तक की बुक बताई गई। वहीं राजधानी रायपुर से जाने वाली बसों में भी अधिकतर बसों में यही हालत है।

तीन दिन तक हाईअलर्ट पर रायपुर एयरपोर्ट
चक्रवात फोनी की स्थिति को देखते हुए रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में विशेष व्यवस्था की गई है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण केंद्रीय मुख्यालय के निर्देश के अनुसार चक्रवाती तूफान फोनी को ध्यान में रखते हुए ऐसे विमान जो भुवनेश्वर में मौसम के कारण नहीं लैंड करने की स्थिति में स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर पर आएंगे। लिहाज़ा स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर अगले तीन दिनों तक 24 घंटे काम करेगा। ताकि किसी भी विमान की लैंडिंग में कही कोई परेशानी ना हो सके, और न ही यात्रीयों को किसी प्रकार की कोई परेशानी हो।