टिड्डियां भगाने के लिए ढोल, ड्रम और डीजे बजवाएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी जिले में हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली। दिल्ली में टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार ने टिड्डियों को भगाने के लिए ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने डेवलेपमेंट कमिश्नर, डिविजनल कमिश्नर और एग्रीकल्चर डायरेक्टर के साथ बैठक कर टिड्डियों को भगाने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के लिए दिशा-निर्देश दिया है।

गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली में टिड्डियों के दल के आने का खतरा है। अभी जानकारी मिल रही है कि टिड्डियों का एक बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की ओर बढ़ रहा है। एक छोटी टुकड़ी ने दिल्ली बॉर्डर पर जसोला भाटी की तरफ से प्रवेश किया है। हमने वन विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। वहां पर ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं।”

सरकार ने कीटनाशक के छिड़काव के लिए भी निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा जाए। कृषि विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। दिल्ली के सभी डीएम, एसडीएम और एमसीडी सहित सभी प्राधिकरणों को दिल्ली सरकार की तरफ से तत्काल एडवाइजरी जारी की जा रही है।

गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली में अभी टिड्डियों की जो टुकड़ी आई है, वह बहुत छोटी है। अभी हवाओं का जो रुख है, वह दक्षिण की तरफ जा रहा है। अगर हवा के रुख में कोई बदलाव आता है, तो इनका रुख दिल्ली की तरफ हो सकता है।

दिल्ली सरकार ने   टिड्डियों से बचने के लिए लोगों को दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखने, पौधों को प्लास्टिक से ढंकने और रात के समय मेलाथियान का छिड़काव करने का सुझाव दिया है।

(आईएएनएस)

संबंधित पोस्ट

दिल्ली के स्कूलों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की : सिसोदिया

दिल्ली : ब्लैक फंगस ने रोगी की आंत में किया छेद

जीत की लय जारी रखना चाहेगी दिल्ली और पंजाब  

हैदराबाद के विलियम्सन पर होगी नजरें 

दिल्ली : एएसआई ने पीसीआर वैन में खुद को गोली मारी

दिल्ली में किन्नरों के लिए खास शौचालय बनवाएगी एनडीएमसी

दिल्ली : 13 वर्षीय बच्चे का लिंग परिवर्तन कर सामूहिक दुष्कर्म, 2 आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली : छेड़खानी के 4 मामलों में पुलिस उप-निरीक्षक गिरफ्तार

दिल्ली ने अमित मिश्रा के स्थान पर प्रवीण दुबे के साथ किया करार

दिल्ली : छात्र ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी को कार के बोनट पर घसीटा, गिरफ्तार

मप्र में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द, संगठन से चर्चा,दिल्ली जाएंगे : शिवराज

एक बार फिर मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ दाखिल टिड्डी दल का आक्रमण