Eid Adha : जम्मू कश्मीर में अमन चैन के साथ अदा की गई नमाज़

Eid Adha की नमाज़ के दौरान रहे पुख़्ता सुरक्षा के इंतज़ाम

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में तगड़ी सुरक्षा के बीच ईद-उल-अज़हा की नमाज़े अदा की गई। खासकर श्रीनगर में आज भी तगड़ी सुरक्षा के बिच बक़रीद मनाई जा रही है। ग़ौरतलब है कि श्रीनगर की अधिकांश मस्जिदों में ईद की नमाज़ की अनुमति नहीं दी गई है, वहीं हिंसा के डर से रविवार को कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए गए थे। सरकार द्वारा साझा की गई तस्वीरों के अनुसार पड़ोस में छोटी मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। मिली जानकारी के मुताबिक़ शनिवार को सुरक्षा में ढील दिए जाने के बाद छिटपुट झड़पें हुईं। राज्य के बड़े हिस्से में पिछले हफ्ते से तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जब सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने का फैसला किया। प्रतिबंध वापस होने से पहले श्रीनगर में लोग रविवार को ईद की खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में निकले थे।

रविवार को योजना आयोग के प्रधान सचिव कांसल ने कहा कि लोगों के लिए परिवहन की सुविधा की व्यवस्था की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ कहा कि पुलिस वाहनों को लाउडस्पीकरों पर घोषणाएं करते देखा गया और लोगों को अपने घरों में लौटने के लिए कहा गया था। दुकानदारों को दुकान बंद करने के लिए कहा गया था। कश्मीर घाटी में हजारों सुरक्षाकर्मी अब भी तैनात हैं और फोन और इंटरनेट सेवाएं अभी भी बहाल नहीं की गई हैं।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि श्रीनगर में, ईद के त्योहार के लिए बाजार स्थापित किए गए हैं और सब्जियों के डोर-टू-डोर वितरण, एलपीजी सिलेंडर, पोल्ट्री और अंडे दिए जा रहे हैं। लोगों को अपने रिश्तेदारों से संवाद करने में मदद के लिए विशेष टेलीफोन बूथ भी स्थापित किए जा रहे थे। पिछले शुक्रवार को, लोगों को पड़ोस की मस्जिदों में जाने और वहां नमाज़ अदा करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, घाटी के किसी भी हिस्से में बड़े समारोहों की अनुमति नहीं थी।