Election Result 2019 : कल तय होगी हरियाणा और महाराष्ट्र की नई सरकार

सुबह आठ बजे से शुरू होगी दोनों राज्यों की गिनती

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 21 अक्टूबर को हुए मतदान के बाद अब कल 24 अक्टूबर को नतीज़े आएंगे। हालांकि इस बार दोनों राज्यों में मतदान प्रतिशत में गिरावट देखी गई। जहां महाराष्ट्र ने शाम 6 बजे तक 60.05 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं साल 2014 में इसका प्रतिशत 63.08 था। वहीं हरियाणा में इस बार 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जब कि पिछले चुनाव में 76.54 वोट डाले गए थे। इधर परिणाम से पहले ज़ारी हुए एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी के लिए इन दोनों ही राज्यों में जीत बताई हैं।

                     महाराष्ट्र में विभिन्न एग्जिट पोल के एक समूह ने भाजपा-शिवसेना गठबंधन को राज्य की 288 सीटों में से 211 और कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को सिर्फ 64 निर्वाचन क्षेत्र दिए। हरियाणा में यह भविष्यवाणी की गई कि भाजपा को 90 में से 66 सीटें जीतने की संभावना है, जबकि कांग्रेस का स्कोर 14 है। भाजपा को धारा 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने जैसे बड़े फैसलों के एक बड़े समर्थन के रूप में अपनी निरंतर जीत का सिलसिला दिखाई दे सकता है, जो दोनों राज्यों में पीएम मोदी की रैलियों में केंद्रीय विषय था।

Congress BJPये है मतगणना का शेड्यूल
हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम का समय मतों की गिनती गुरुवार को सुबह 8 बजे शुरू होगी और चुनाव आयोग द्वारा शाम 5 बजे तक परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है। दोनों राज्यों में दोपहर तक नई सरकार बनने की स्तिथि लगभग साफ़ हो जाएगी, लेकिन वोटों की गिनती शाम तक पूरी हो जाएगी।

इन दलों के बिच हुए सियासी दंगल
इस साल हरियाणा में जो चार प्रमुख दल चुनाव लड़ रहे हैं, उनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), इंडियन नेशनल कांग्रेस (आईएनसी), इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) शामिल हैं। शिरोमणि अकाली दल तीन राज्यों में चुनाव लड़ रहा है। महाराष्ट्र में प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) है।

छत्तीसगढ़ में भी मतगणना कल
इधर छत्तीसगढ़ में चित्रकोट विधानसभा में हुए उपचुनाव के परिणाम भी कल ही सामने आएँगे। कल सुबह आठ बजे से जगदलपुर में बने स्ट्रांग रूम में वोटो की गिनती शुरू की जाएगी। तकरीबन 14 राउंड की गिनती के बाद यहाँ चुनाव परिणाम आएँगे। हालाँकि दोपहर तक की गिनती के बाद लगभग जीत हार का आंकड़ा सामने आने की सम्भावना है। इस उपचुनाव में 6 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आज़माई थी।

संबंधित पोस्ट

भाजपा नेता ने मोदी को चेताया, देश बढ़ रहा है दूसरे विभाजन की तरफ 

आज दोपहर तक भाजपा को मिलेगा नया अध्यक्ष

हिंदुत्व ताकतों से लड़ाई का नेतृत्व नहीं कर सकते राहुल : रामचंद्र गुहा

कद्दू नहीं, ये है छप्पन भोग

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से कोलकाता पोर्ट नामित

सीएए पर अफवाहों को हवा दे रहे कुछ राजनीतिक दल : मोदी

सीडीएस बनने पर जनरल रावत को ट्विटर पर मिलीं बधाइयां

मोदी ने सीएए के समर्थन में ट्विटर अभियान शुरू किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल भूजल योजना का किया शुभारंभ

मोदी के पुतले को जितने जूते मारने हैं मार लो, पर गरीब का रिक्शा मत फूंको : मोदी

निर्मला सीतारमण से छीन सकता है वित्त मंत्रालय ?

Big Breaking : अजित पवार के बाद फडणवीस भी दे सकते है इस्तीफा