Election Results : भाजपा-शिवसेना को महाराष्ट्र की कमान, हरियाणा में माथा पच्ची

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना की सरकार लगभग तय

नई दिल्ली। भाजपा-शिवसेना गठबंधन 2019 के विधानसभा चुनाव में मजबूत प्रदर्शन के साथ महाराष्ट्र में सत्ता बरकरार रखने के लिए लगभग तैयार है। हालांकि, भाजपा को हरियाणा में चुनाव परिणाम आने तक का इंतज़ार करना होगा, हरियाणा में अगली सरकार के लिए एक त्रिशंकु फैसला भी अब तक की मतगणना में दिखाई पड़ रहा है। भाजपा और शिवसेना महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने की राह पर हैं, जो शिवसेना को अपने पाले में रखने के भाजपा के मिशन के लिए एक सफलता होगी। गौरतलब है कि ये दोनों दल अलग हो गए थे और 2014 के चुनाव अलग लड़े थे, केवल सरकार बनाने के लिए साथ आए थे। हालाँकि, शिवसेना एक सहयोगी सहयोगी रही, जो अक्सर महाराष्ट्र में वास्तविक विपक्षी पार्टी के रूप में सामने आती रही है।

BJP Congress
अब तक की मतगणना के आधिकारिक रुझानों ने भाजपा और शिवसेना को 160 सीटों बढ़त दिखाई है। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में ये आंकड़ा सरकार बनाने वाले जादुई आंकड़े से भी आगे है। जब कि एनडीए के अन्य सहयोगियों की गिनती इसमें नहीं है। वहीं विपक्षी खेमे में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस को 101 सीटों में बढ़त मिली है।

हरियाणा में माथापच्ची
इधर हरियाणा में सरकार बनाने में भाजपा को थोड़ी मुश्किल हो सकती है। हालाँकि साल 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद हरियाणा में अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद भाजपा को थी, पर परिणाम उस लिहाज़ से सामने नहीं आ रहे है। हरियाणा के आधिकारिक रुझानों में भाजपा और कांग्रेस 36-35 सीटों से बराबरी पर है, वहीं JJP को 10 सीटों पर और अकाली दल 01 सीट पर आगे है। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में सत्तासीन होने के लिए 46 सीटों का आंकड़ा जरुरी है।