गूगल के ‘टॉप ट्रेंडिंग पर्सनैलिटी कैटेगरी’ में अभिनंदन, लता और आनंद

2019 में गूगल में सर्वाधिक खोजे गए व्यक्तित्व की सूची ज़ारी

नई दिल्ली(आईएएनएस)| गूगल के ‘टॉप ट्रेंडिंग पर्सनैलिटी कैटेगरी’ में विंग कमांडर अभिनंदन पहले नंबर हैं, जबकि प्रसिद्घ गायिका लता मंगेशकर और पूर्व भारतीय अलराउंडर युवराज सिंह पहले से तीन नंबर हैं। सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार इस सूची में चौथे नंबर पर हैं।

गूगल ने ‘इयर इन सर्च 2019’ की सूची में इस साल के टॉप ट्रेंड्स के बारे में बताया है कि आखिर अलग-अलग कैटेगरी में लोगों ने इस साल सबसे ज्यादा क्या सर्च किया है। इसमें आनंद गूगल सर्च के प्रसिद्घ व्यक्तित्व श्रेणी में सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले पांच लोगों में शामिल हैं। आनंद की जीवनी पर हाल ही में ‘सुपर 30’ फिल्म बनी है, जिसमें बॉलीवुड के प्रसिद्घ अभिनेता ऋतिक रोशन ने आनंद की भूमिका निभाई है। आनंद कुमार चर्चित शिक्षण संस्थान ‘सुपर 30’ के संस्थापक हैं, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा कराने के लिए चर्चित हैं। यहां प्रतिवर्ष निर्धन परिवार से आने वाले 30 बच्चों आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। आनंद ने अगले वर्ष कुछ और बड़ा करने की अपनी योजना की घोषणा की है और एक नए कार्यक्रम के तौर-तरीकों पर वह काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत में लोगों ने 2019 में सबसे ज्यादा क्रिकेट वर्ल्ड कप के बारे में सर्च किया है। वहीं इस साल इंटरनेट गायन सनसनी रानू मंडल की एक अनूठी प्रविष्टि देखी गई। इस वर्ष ट्रेंडिंग सर्च की शीर्ष 10 सूची में लोकसभा चुनाव शामिल हैं, इसके बाद चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग के दौरान दिलचस्पी थी। कंपनी ने एक बयान में कहा, “कबीर सिंह, गली बॉय, मिशन मंगल, जोकर और मार्वल की ब्लॉकबस्टर – एवेंजर्स: एंडगेम और कैप्टन मार्वल जैसी फिल्मों को भी समग्र सूची में चित्रित किया गया है।”

चंद्रयान 2 और अनुच्छेद 370 भी हुए सर्च
लोकसभा चुनाव, चंद्रयान 2 और अनुच्छेद 370 में प्रमुख समाचारों से संबंधित खोजों का बोलबाला था। महाराष्ट्र और हरियाणा राज्य विधानसभा चुनाव सहित अन्य महत्वपूर्ण समाचार घटनाओं को भी व्यापक रूप से खोजा गया था। इस सूची में पुलवामा हमले, चक्रवात फानी, अयोध्या कांड और अमेज़न जंगल की आग जैसे स्थानीय और वैश्विक समाचार क्षणों का मिश्रण देखा गया।