गढ़चिरौली नक्सल हमला के बाद छत्तीसगढ़ में हाईअलर्ट

गढ़चिरौली में नक्सल हमले में 16 जवान शहीद

रायपुर। महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए नक्सली हमले के बाद छत्तीसगढ़ के नक्सल इलाकों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। डीजी नक्सल ऑपरेशन ने प्रदेश के तमाम नक्सल जिलों में अलर्ट जारी करते हुए पुलिस प्रशासन ने सभी सुरक्षा बलों और स्थानीय पुलिस को चौकन्ना रहने की हिदायत दी है। इसके साथ ही सर्चिंग पार्टीज और रोड ओपनिंग पार्टी को बेहद सचेत रह कर काम करने की हिदायत दी गई है। पुलिस के खुफिया विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से इस ब्लॉस्ट को अंजाम देने के बाद वहां के नक्सली छत्तीसगढ़ की तरफ आए हैं। खबर ये भी है कि छत्तीसगढ़ में बड़ी संख्या में नक्सलियों का जमावड़ा कर किसी घटना को अंजाम देने की आशंका भी जताई है। इधर प्रदेश के नक्सल ऑपरेशन के अफ़सर और ख़ुफ़िया विभाग के अधिकारी भी इस हमले के बाद हर पल की जानकारी उपडेट कर रहे है।छत्तीसगढ़ में भी हाईअलर्ट
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों द्वारा बुधवार को एक पुलिस वाहन को निशाना बनाया। जिसमें पुलिस गाड़ी को उड़ाने के लिए आईईडी ब्लास्ट किया गया। माओवादियों ने घात लगाकर सुरक्षाबलों की गाड़ी को घात लगा कर आईईडी से उड़ा दिया। गढ़चिरौली पुलिस के मुताबिक यह विस्फोट जंबोरखेड़ा और लेंढारी के बीच हुआ है। इस विस्फोट में 10 सुरक्षाकर्मियों के घायल होने की खबर है, वहीं ब्लॉस्ट में 16 सुरक्षाकर्मियों की शहादत हो चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक़ जिस वाहन को निशाना बनाया गया, वह गढ़चिरौली पुलिस के कुरखेड़ा क्विक रिस्पांस टीम की गाडी थी।

मार्च से जून तक अलर्ट
गढ़चिरौली में हुए नक्सल हमलें के बाद छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में भी हाईअलर्ट ज़ारी किया गया है। बस्तर में हर साल गर्मी के महीने में नक्सली बड़े हमले करते आ रहे है। लगातार बस्तर में मार्च महीने से जून तक ही बड़ी वारदातें माओवादी करते रहे है। लिहाज़ा इन महीनों में पहले ही छत्तीसगढ़ के सभी जिलें में अलर्ट पर रहतें है।