हैदराबाद दुष्कर्म : मुठभेड़ की जांच करने हैदराबाद पहुंची NHRC की टीम

घटना स्थल से शुरू करेगी जांच, आरोपियों के शवों को देखेगी टीम

हैदराबाद। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में हुए एनकाउंटर की जाँच करने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की एक टीम पहुंच चुकी है। ये टीम वेटनेरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप के बाद हत्या और शव जलाने के चारों आरोपियों के एनकाउंटर की जांच करेगी। इस एनकाउंटर से देशभर में जहाँ पुलिस की पीठ थपथपाई गई है, वहीं कई सियासी दलों के नेता इस पर सवाल खड़े कर रहे है। जिसके बाद पुलिस के इस एनकाउंटर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया है। एनएसआरसी की एक टीम हैदराबाद पहुंच चुकी है जो सबसे पहले घटनास्थल का जाएगी। घटना स्थल का मुआयना करने के बाद ये टीम महबूबनगर के सरकारी अस्पताल जा चारों आरोपियों के शव को देखेगी और अपनी जांच पड़ताल शुरू करेगी।

गौरतलब है कि एनएचआरसी ने शुक्रवार को हुई इस घटना का संज्ञान लेते हुए इस पर जांच के आदेश दिए। आयोग ने कहा है कि यह मुठभेड़ एक चिंता का विषय है और इसकी सावधानी से जांच किए जाने की आवश्यकता है। आयोग ने महानिदेशक (जांच) को तथ्यों का पता लगाने और घटनास्थल की जांच करने के लिए तुरंत एक टीम भेजने को कहा। आयोग के जांच प्रभाग की टीम का नेतृत्व एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) करेंगे।

मानवाधिकार आयोग का यह भी मानना है कि पुलिसकर्मी आरोपियों द्वारा अंजाम दी जाने वाली इस तरह की संभावित घटना को लेकर सतर्क और तत्पर नहीं थे, जिसके कारण चारों की मौत हो गई। आयोग ने कहा, “जांच के दौरान पुलिस द्वारा इन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था और सक्षम अदालत द्वारा मामले में फैसले को सुनाया जाना अभी बाकी था। यदि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति वाकई में दोषी हैं, तो उन्हें सक्षम अदालत के निर्देशानुसार कानून के मुताबिक दंडित किया जाना था।”