अलविदा 2019…

साल 2019 के कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रम

 

          मई में दुबारा सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान रद्द कर दिए और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। इसका देश भर में स्वागत हुआ। इसके बाद तीन तलाक को प्रतिबंधित करने संबंधी विधेयक पारित किया। फिर नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित किया। इनमें से पहले दो विधेयकों का स्वागत हुआ लेकिन संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए जो अब तक जारी हैं। वहीं विधानसभा चुनावों में भाजपा सत्ता खोने लगी।
इधर सुप्रीम कोर्ट ने वर्षों पुराने विवाद का समाधान करते हुए अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसला दिया और विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का निर्णय दिया।

जनवरी

लोकसभा ने आधार कानून और दो संबंधित कानूनों में संशोधन वाला विधेयक पारित किया जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बैंक खाता खुलवाने और मोबाइल फोन कनेक्शन लेने जैसी सेवाएं हासिल करने के लिए पहचान के माध्यम के तौर पर स्वैच्छिक बायोमीट्रिक आईडी दे सकेगा।

अटकलों पर विराम लगाते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने औपचारिक रूप से राजनीति में प्रवेश किया। उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश का महासचिव नियुक्त किया गया।

सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, भारतीय जन संघ के नेता नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा की।

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर को नियमों का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया गया।

फरवरी

नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने पांच लाख रुपये तक की आय वाले लोगों को आय कर भुगतान से छूट दी, छोटे किसानों को साल में 6,000 रुपये और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 3,000 रुपये की मासिक पेंशन देने की घोषणा की।

भारत ने सिंधु जल संधि के तहत नदियों का अपने हिस्से का पानी पाकिस्तान को नहीं देने का फैसला किया।

भारत ने दो मिनट से भी कम समय में हवाई हमला कर पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को उड़ा दिया। इसमें 350 आतंकवादी मारे गए।

भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्द्धमान ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। हवाई संघर्ष में उनका विमान मिग-21 भी चपेट में आ गया।

मार्च

भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान तीन दिन तक पाकिस्तान में बंधक रहने के बाद स्वदेश लौटे। अभिनंदन की रिहाई ने भारत और पाकिस्तान के बीच बने युद्ध जैसे आसार कम करने में मदद की।

पुलवामा आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड दक्षिण कश्मीर के त्राल में मुठभेड़ में मारा गया। फरवरी 14 को हुए इस आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

भारत ने अंतरिक्ष में सेटेलाइट रोधी मिसाइल से अपने एक सेटेलाइट को मार गिराया और इसी के साथ भारत इस तकनीक को हासिल करने वाला चौथा देश बना।

अप्रैल

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को बिलकिस बानो के लिए 50 लाख रुपये का मुआवजा, सरकारी नौकरी और आवास देने का निर्देश दिया। बिलकिस बानो साल 2002 में हुए गुजरात दंगों के दौरान सामूहिक बलात्कार का शिकार हुईं थी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती है। इस ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाए गए उन कैदियों के लिए नई उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गए।

भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली महिला बनी। वह प्रतिष्ठित फेलो रॉयल सोसायटी (FRS) में 358 वर्षों के इतिहास में चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित लम्बी दूरी तक मार करने वाले सब-सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का 15 अप्रैल 2019 को चांदीपुर ओडिशा स्थित परीक्षण स्थल से सफल परीक्षण किया।

मई

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों के आईईडी विस्फोट में 15 सुरक्षा कर्मियों सहित 16 व्यक्तियों की मौत।

फोनी चक्रवात की वजह से ओडिशा में 64 की मौत। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में जहरीली शराब पीने से 17 लोगों की मौत।

सेना की पूर्वी कमान की एक यूनिट ने कार निकोबार द्वीप समूह से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा को दूसरे कार्यकाल के लिए शानदार जीत हासिल हुई। नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

जून

प्रख्यात वैज्ञानिक और चक्रवात चेतावनी विशेषज्ञ मृत्युंजय मोहपात्रा को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया गया। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकार ने 40 से अधिक सुखोई लड़ाकू विमानों को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों से लैस करने का फैसला किया।

पठानकोट की एक अदालत ने जम्मू कश्मीर के कठुआ में खानाबदोश समुदाय की आठ साल की बच्ची से 17 माह पूर्व किए गए सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में मंदिर के संरक्षक समेत तीन लोगों को अंतिम सांस तक उम्रकैद की सजा सुनाई।

अरुणाचल प्रदेश के सघन वन्य पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त एएन-32 मालवाहक विमान में सवार सभी 13 नौसैनिकों की मौत ।

खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) को नये प्रमुख मिले। सरकार ने आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार और सामंत गोयल के नामों को मंजूरी दी।

जुलाई

बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने वाले लोगों के खिलाफ संभवत: सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने 18 शहरों में करीब 61 स्थानों पर छापेमारी की। एजेंसी ने 1,139 करोड़ रुपये की हेराफेरी के 17 मामले दर्ज करने के बाद यह कार्रवाई की।

राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष के तौर पर अपने इस्तीफे की सार्वजनिक घोषणा की। उन्होंने लोकसभा चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए यह कदम उठाया।

भारत ने अपने दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान- दो का सफल प्रक्षेपण किया।

लोकसभा ने फौरी तीन तलाक को प्रतिबंधित करने संबंधी विधेयक पारित किया। तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में भी पारित हो गया।

भाजपा की कर्नाटक इकाई के दिग्गज नेता बी एस येदियुरप्पा ने चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उत्तर प्रदेश पुलिस ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और अन्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया।

अगस्त

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान रद्द कर दिए और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

देश के उत्तरी भागों में भारी बारिश हुई, जिसमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोग मारे गए और 22 लापता हो गए।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया, सीबीआई ने उनके आवास से गिरफ्तार किया।

असम में वास्तविक भारतीय नागरिकों की पहचान करने के लिए अद्यतन अंतिम एनआरसी जारी की गई, जिसमें प्राधिकरण ने 19 लाख से अधिक आवेदकों के नागरिकता के दावों को खारिज कर दिया।

सितंबर

चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की भारत की कोशिश बड़ी निराशा में बदल गई जब चंद्रयान-दो के लैंडर विक्रम का चंद्रमा की सतह पर उतरने से कुछ सेकेंड पहले पृथ्वी से संपर्क टूट गया।

प्रमोद कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया जबकि पूर्व कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा नये प्रधान सचिव नियुक्त किए गए। एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया को अगला वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया और उनके घर को जेल घोषित कर दिया गया।

जोया अख्तर की फिल्म “गली बॉय” को ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर चुना गया।

अक्टूबर

भारत को नये स्वत: सूचना आदान-प्रदान समझौते के तहत अपने नागरिकों की स्विस बैंक खातों की जानकारियों का पहला हिस्सा मिला।

दिल्ली पुलिस ने रेलीगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड (आरएफएल) की निधि में हेराफेरी और 2,397 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रोमोटर मलविंदर सिंह को गिरफ्तार किया।

भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल किया जबकि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा रही। भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े को भारत का 47वां प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

नवंबर

सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली और उन्हें सीआरपीएफ द्वारा जेड प्लस सुरक्षा दिए जाने का ऐलान किया।

वर्षों पुराने विवाद का समाधान करते हुए उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले में ऐतिहासिक फैसला दिया और विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का निर्णय दिया। साथ ही शहर में पांच एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए देने का भी आदेश दिया।

दो हफ्तों तक चले आंदोलनों के बाद जेएनयू ने बढ़ा हुआ छात्रावास शुल्क बीपीएल छात्रों के लिए आंशिक रूप से वापस लेने का फैसला किया।

ओडिशा के डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह तक मार करने वाली मध्यम दूरी की परमाणु सक्षम मिसाइल ‘अग्नि दो” का पहला सफल रात्रि परीक्षण किया।

देवेंद्र फडणवीस ने शक्ति परीक्षण से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दिया।

दिसंबर

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने देश भर में एनआरसी लागू करने के लिए 2024 की समय सीमा तय की।

हैदराबाद महिला पशु चिकित्सक से बलात्कार और हत्या के चार आरोपी हैदराबाद के पास पुलिस मुठभेड़ में मारे गए। उन्नाव सामूहिक बलात्कार की पीड़िता की मौत से देश भर में आक्रोश का माहौल और विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन कर ऐसे अपराधियों को हैदराबाद में हुई मुठभेड़ की ही तरह मार गिराए जाने की मांग उठी।

लोकसभा-राज्यसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को अपनी मंजूरी दी और इसे कानून में बदला।

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन। छात्रों और पुलिस के बीच झड़प के बाद युद्ध क्षेत्र में बदला जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय परिसर। पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन।

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा को करारी शिकस्त। मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे रघुवर दास हारे। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।