इमरान खान ने ली पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ -DeshTv

इमरान खान के शपथ ग्रहण में पहुंचे कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू

नई दिल्ली। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के चेयरमैन इमरान खान ने आज राष्ट्रपति भवन में पकिस्तान के 22 वें प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। खान को पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममून हुसैन ने शपथ दिलाई। इस शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी पहुंचे।

Pak PM

गौरतलब है कि इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुने गए, जिन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार शेहबाज शरीफ को हराया। क्रिकेटर से राजनेता बने 65 वर्षीय इमरान ने 176 सीटों पर जीत दर्ज की, जब कि शरीफ, पीएमएल-एन अध्यक्ष और पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के भाई ने सिर्फ 96 सीटें हासिल करने में कामयाब रहे।

आप को बता दें की पाकिस्तान मे 25 जुलाई के आम चुनावों में पीटीआई 116 सीटों वाली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा था। पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 11 अगस्त को महिलाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए आरक्षित सीटों पर सफल उम्मीदवारों की अधिसूचना जारी करने के बाद एनए में यह संख्या 158 हो गई।
इससे पहले प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने के बाद इमरान खान ने एक बदलाव लाने का वादा किया। उन्होंने पाकिस्तान की आवाम से कहा कि “देश पिछले 70 वर्षों से इंतजार कर रहा था। ” देश को लूटने” के लिए ज़िम्मेदार लोगों की पहचान कर उन पर कार्यवाही का आश्वासन भी इमरान ने दिया है।
उन्होंने कहा, “जिन्होंने इस देश के पैसे चुरा लिया और इसे विदेश में रखा, मैं उस रकम को वापस लाऊंगा। हम चर्चा करेंगे और सोचेंगे कि कैसे अपना खुद का राजस्व उत्पन्न करना है ताकि हमें किसी अन्य देश पर निर्भर न हो।” पाकिस्तान के युवाओं को समर्थन देने के लिए।

एक क्रिकेटर से 22 वर्ष की अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए, खान ने जोर देकर कहा कि “सैन्य तानाशाह ने उसे पोषित नहीं किया” और वह इस ऊंचाई पर अपने “संघर्ष और समझौते” के साथ पहुंचे हैं। समारोह में उनकी पत्नी बुशरा मेनका ने भी सराहना की।