भगवान बुद्ध के संदेशों का अनुसरण कर दुनिया के साथ खड़ा भारत : मोदी

स्वयं, परिवार व अन्यों की सुरक्षा का ध्यान रखने की अपील की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा है कि इस बार विश्व के सामने परिस्थितियां अलग हैं, दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है लेकिन आज के समय मे भगवान बुद्ध का उपदेश और भी प्रासंगिक हो गया है। बुद्धपूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य होता, लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है। लेकिन भारत आज भगवान बुद्ध के कदमों पर चलकर हर किसी की मदद कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लाभ और हानि की चिंता किये बिना दुनिया के साथ खड़े हैं। उन्होंने लोगों ने अपील की हमें अपने साथ-साथ अपने परिवार, आसपास की सुरक्षा करनी होगी। संकट के समय में हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म है। संकट के समय में अनेक देशों ने भारत को याद किया, और भारत ने उनकी मदद भी की। ऐसे में विश्व की प्रगति के साथ भारत की प्रगति निहित है।”

गौरतलब है कि दुनिया में जारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स के प्रति सम्मान जताने के उद्देश्य से गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में दुनिया के कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुये ये सब बातें कहीं।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज दुनिया बदल गयी है लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश नही बदला है। उन्होंने कहा कि बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं, वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज देश के कई हिस्सों में और दुनिया में लोग अपनी-अपनी तरह से लोगों की सेवा कर रहे हैं, चाहें यातायात का नियंत्रण हो, कानून का शासन करवाना हो, बीमार का इलाज हो, हर कोई अपनी ओर से सेवा कर रहा है। आज सभी लोगों को यह दिन डेडिकेटेड है। संगठित प्रयास से हम कोरोना को परास्त करने में सफल होंगे।”

(आईएएनएस)

संबंधित पोस्ट

प्रधानमंत्री की बैठक में फैसला, रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

राहुल गांधी कोरोना पॉजिटिव  

बीजेपी मुख्यालय पर देर रात मीटिंग करते रहे पीएम मोदी

भारत 2030 तक 23 जलमार्ग शुरू करेगा : पीएम मोदी

असम का गमछा, पुडुचेरी और केरल की नर्स, पीएम मोदी ने लगवाया कोवैक्सीन टीका

डेटा का उदारीकरण ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए अहम कदम : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने दिलाया विश्वास – एमएसपी थी, है और रहेगी, मंडियां भी आधुनिक बनेंगी

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का किया शिलान्यास और भूमि पूजन

मोदी की लोकप्रियता ने राजग (NDA) को फिर दिलाई सत्ता

56 साल के हुए अमित शाह, पीएम मोदी, राजनाथ समेत कई नेताओं ने दी बधाई

एडवांस स्टेज में है कोरोना की वैक्सीन, हर भारतीय तक पहुंचाने की तैयारी:पीएम मोदी

Modi Cabinet:केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी ‘स्टार्स’ परियोजना को मंजूरी