International Beer Day : स्वास्थ के लिए फायदेमंद है बीयर

बीयर पिने से नहीं होता हार्ट अटैक और डायबिटीज

रायपुर। बीयर पीने से भले ही आपको कुछ हद तक नशा होगा लेकिन एक बीयर से आपको कई फायदे भी मिलेंगे। हालांकि इस बात पर भारतीय विश्वास करने से ज़रा पीछे हटते है और बीयर पिने को लेकर अब भी झिझकते है। लेकिन विदेशों में हुए कई शोध और खोज के मुताबिक बीयर पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बीयर पीने से एक दो नहीं बल्कि कई फायदे है। हार्ट अटैक, स्टोन, बोन, ब्लड सरकुलेशन जैसे कई परेशानियों के लिए बीयर रामबाण इलाज़ है। आज 2 अगस्त यानी इंटरनेशनल बीयर डे के दिन हम आपको बताएंगे बियर पीने से क्या कुछ फायदे होते है।


अगर एक निर्धारित मात्रा में आप बीयर लेते है, तो उससे आपके शरीर में कई तरह के बीमारियों को बढ़ने से यह बीयर रोकती है। जिसमें से कई बीमारियां किडनी और हार्ट से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। तो आइए आपको भी बताते हैं बीयर पीने के फायदे…

01 एक निश्चित मात्रा में बीयर पीने से ब्लड सरकुलेशन सामान्य रहता है, या यह कहा जाए बीयर ब्लड सरकुलेशन के लिए सबसे मुफीद होता है। इतना ही नहीं बीयर में मौजूद फाइबर पेट से हानिकारक चीजें निकालने में भी काफी मदद करता है, और पाचन तंत्र को मजबूत कर पाचन क्रिया को और भी बेहतर बनाता है।

02 सबसे खास बात यह है कि बीयर वजन घटाने में भी बेहद मददगार साबित होता है। बीयर पीने से आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल हमेशा बैलेंस रहता है। और इससे कभी भी डायबिटीज का खतरा नहीं होता है।

03 इदाहो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक के मुताबिक बीयर कैंसर से लड़ने में बेहद मददगार होती है। कहते हैं कि बीयर बनाने में हॉट्स नाम के पौधे का इस्तेमाल होता है जो कैंसर से लड़ने में सबसे कारगर औषधि के रूप में माना जाता है। इसके साथ ही बीयर में मौजूद पॉलीफेनॉल कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता है।

04 कई ऐसे रिसर्च में यह साबित हुआ है कि जो लोग बीयर पीते है, उनको अल्जाइमर का खतरा नहीं होता है यह आपके दिमाग को तेज और मजबूत भी बनाता है। इसके साथ ही दर्जनों बीमारियों से भी एक ठंडी बीयर आपको बचा कर रखता है।

05 हफ्ते में अगर दो बार एक निश्चित मात्रा में बीयर पीते हैं तो किडनी में स्टोन की समस्या कभी नहीं होगी। एक रिसर्च में इस बात के पुख्ता सबूत भी मिले हैं कि बीयर पीने से स्टोन की बीमारी का खतरा 40 फ़ीसदी तक कम हो जाता है।

06 बीयर पीने से आपके दिल को भी तसल्ली मिलती है, साथ ही दिल से जुड़ी हुई बीमारियों मे भी काफी राहत मिलती है। दिल से जुडी बीमारियां अधिकतर कोलेस्ट्रॉल और फैट जमा होने की वजह से होती है, लेकिन एक निश्चित मात्रा में बीयर का सेवन करने वालों को कभी भी कोलेस्ट्रॉल और पेट की समस्या नहीं होती। जिससे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी भी नहीं होगी।

07 बीयर में मिलने वाले सिलिकॉन से हड्डियां मजबूत होती है। जिससे हड्डियों के प्रॉपर विकास में भी आपको मदद मिलेगी। बुढ़ापे में भी हड्डियों में फैक्चर होने के चांसेस बीयर पीने वालों को बेहद कम ही होते है।