झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण के लिए प्रचार समाप्त

12 दिसम्बर को होगा मतदान

रांची,(आईएएनएस) | झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार शाम समाप्त हो गया। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपना अंतिम प्रयास किया। झारखण्ड के आठ जिलों की 17 विधानसभा सीटों पर 12 दिसंबर को चुनाव होंगे। तीसरे चरण में, प्रमुख उम्मीदवारों में तीन मंत्री सी.पी.सिंह, रामचंद्र शाही और नीरा यादव शामिल हैं। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और पूर्व उपमुख्यमंत्री व ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन(आजसू) के अध्यक्ष सुदेश महतो चुनाव मैदान में हैं।

2014 में हुए विधानसभा चुनाव में, इन 17 सीटों में भाजपा ने 10, झामुमो ने तीन और कांग्रेस ने दो सीटें जीती थी। तीसरे चरण के सीटों के लिए कुल 309 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसमें से 32 महिलाएं हैं। तीसरे चरण में कोडरमा, बरकट्ठा, गोमिया, धनवार, रामगढ़, बड़कागांव, रांची, हटिया, सिल्ली, हजारीबाग, मांडू, बढ़ी, बेरमो, इचागढ़, खिरजी, सिमरिया और कांके में चुनाव होंगे।

पिछले दो चरणों की तरह झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में भी सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा प्रबंधों के बीच हर स्तर पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मताधिकार के इस्तेमाल की अपील की गयी है। विधानसभा चुनाव के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण नक्सली बड़े घटनाओ को अंजाम देने अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए हैं। हलाकि पिछले दो चरणों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण मतदान हुआ है।