झारखंड चुनाव : तीसरे चरण में 12 सीटों पर 58 फीसदी मतदान

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया अपने मताधिकार का इस्तमाल

रांची (आईएएनएस)| झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुरुवार को कुल 17 सीटों में से 12 सीटों पर चुनाव समाप्त हो गया। इन सीटों पर कुल 57.96 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। रांची, हटिया, कांके, रामगढ़ और बरकाठा विधानसभा सीटों पर मतदान शाम पांच बजे समाप्त हुआ। चुनावी मैदान में इन सीटों पर कुल 309 उम्मीदवार हैं, जिनमें 32 महिलाएं भी शामिल हैं। इन प्रतिभागियों के भाग्य का फैसला 56,06,743 मतदाता करेंगे। मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 26,73,991 है, जबकि थर्ड जेंडरों की संख्या 95 है। इस चरण की 17 सीटें रांची, हजारीबाग, छतरा, गिरीडीह, बोकारो और सरायकेला तक फैली हैं। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य में 35000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने अपना वोट एटीआई रांची में, जबकि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) अध्यक्ष सुदेश महतो ने अपनी पत्नी के साथ सिल्ली में वोट डाला। एमएस धोनी ने रांची में  झारखंड विधानसभा चुनाव में अपना वोट डाला।

इसके अलावा जयंत सिन्हा ने हजारीबाग में अपना वोट डाला। हजारीबाग के बूथ नंबर 225 पर एक नवविवाहित जोड़े ने वोट डाला। प्रियंका की बुधवार रात को शादी हुई थी और वह अपने पति के साथ गुरुवार सुबह मतदान के लिए पहुंची। नक्सल नेता महाराजा परमानिक के परिजनों ने ईचागढ़ में अपना वोट डाला। तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में सीपी सिंह, रामचंद्र सहिस और नीरा यादव, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और पूर्व उपमुख्यमंत्री व आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो शामिल हैं।

2014 के विधानसभा चुनाव में इन 17 सीटों में से भाजपा, झामुमो और कांग्रेस ने क्रमश: 10, तीन और दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। सात सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और झामुमो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है। सिल्ली सीट के लिए मुकाबला आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो और झामुमो की मौजूदा विधायक सीमा देवी के बीच है। छह सीटों पर त्रिकोणीय लड़ाई है। कुछ सीटों के लिए लड़ाई चार-कोनों से लेकर बहुकोणीय भी बनी हुई है।