झारखंड : 29 दिसंबर को शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, सोनिया-राहुल को निमंत्रण

झामुमो, कांग्रेस और राजद के कई मंत्रियों भी ले सकते है शपथ

नई दिल्ली । हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को रांची के मोहराबादी मैदान में एक भव्य शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को न्यौता दिया, और सोनिया ने उनके न्यौते को स्वीकार कर लिया। कांग्रेस अध्यक्ष से सोरेन की मुलाकात के दौरान झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आर.पी.एन. सिंह भी मौजूद थे। इससे पहले रांची में मंगलवार को दिन भर गठबंधन दलों के बीच सरकार में हिस्सेदारी को लेकर चर्चा हुई थी।

इधर हेमंत सोरेन के साथ झारखंड के मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों के भी शपथ लेने की खबर है। इसमें कांग्रेस की ओर से रामेश्वर उरांव, राजेंद्र सिंह, अंबा प्रसाद, आलमगीर आलम का नाम मंत्री पद के लिए लगभग तय माना जा रहा है। दूसरी ओर झारखंड मुक्ति मोर्चा में मथुरा महतो, स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, मुन्नु ठाकुर, हाजी हुसैन अंसारी के नाम की भी ज़बरदस्त चर्चा है। राजद के इकलौते विधायक सत्यानंद भोक्ता हैं, जो भाजपा छोड़ कर राजद में आए हैं। लेकिन कई नेता उनको मंत्री बनाने के बजाए किसी बोर्ड या निगम का अध्यक्ष बनाने की खबर सामने आ रही है।

किसके कितने मंत्री
झारखंड विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले महागठबंधन के बीच सरकार में भागीदारी को लेकर सहमति बन गई है। झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच बुधवार शाम हुई मुलाकात में यह सहमति बनी। विश्वनीय सूत्रों के मुताबिक सोनिया और सोरेन की मुलाकात में जो सहमति बनी है, उसके मुताबिक झामुमो के हिस्से मुख्यमंत्री के अलावा पांच मंत्रीपद आएगा, और कांग्रेस को भी पांच मंत्री पद मिलेगा। जबकि राजद की तरफ से एक मंत्री बनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राजद इस चुनाव में एक सीट ही जीत पाया है।

जातिगत समीकरण का भी ख्याल
सूत्रों की मानें तो मत्रिमंडल में मंत्री पद का बंटबारा तीनों पार्टियां जाति और क्षेत्रीय समीकरण के आधार पर करेंगी। मंत्री बनाने के फार्मूले के मुताबिक पलामू, रांची, छोटानागपुर, कोल्हान, कोयलांचल और संताल परगना इलाके के विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। क्षेत्रीय संतुलन के साथ साथ जातीय संतुलन भी बनाने का दबाव है। आदिवासी, मुस्लिम, ईसाई, पिछड़ा, अगड़ा, महिला वर्ग से भी मंत्री बनाए जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

लेह, लद्दाख से हवाईजहाज से वापस लाए गए झारखंड के मजदूर

Corona Effect : झारखंड सीएम ने महामारी से लड़ने के लिए दिए 25 लाख रुपये

झारखंड : ट्विटर बना मुख्यमंत्री के शासन करने का साधन

झारखंड : सोमवार को नेता प्रतिपक्ष चुनेगी भाजपा, मरांडी का नाम चर्चा में

देश में सकारात्मक राजनीति की शुरुआत हो चुकी है : हेमंत सोरेन

विभागों पर कांग्रेस-झामुमो में असहमति

झारखंड में पत्थलगड़ी का विरोध, अगवा 7 की हत्या

सोनिया-राहुल से मिले महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता, छलका दर्द…

महागठबंधन विधायकों का लालू से मुलाकात करने का सिलसिला जारी

झारखंडः किसके कितने होंगे मंत्री, कयास जारी

झारखंडः सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का महाजुटान