Jio Customer को झटका, अब कॉलिंग के लिए कराना होगा रिचार्ज

Jio ने काल चार्ज वसूलने लांच किए 4 नए टॉपअप प्लॉन

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ग्राहकों को छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क देना होगा। जियो हेड ऑफ़िस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी गई। नया वॉयस चार्ज प्रचलित इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) की दर पर होगा, जो भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा मोबाइल ऑपरेटरों के लिए तय किया गया है। नए टैरिफ के मुताबिक़ Jio ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने के लिए एक अतिरिक्त IUC टॉप-अप वाउचर खरीदना होगा। इसके लिए JIO ने चार नए IUC टॉप-अप वाउचर शुरू में सब्सक्राइबर की विविध आवश्यकताओं के अनुरूप प्रदान किए गए हैं।

Jio IUC टॉप-अप वाउचर
आज से शुरू होने वाले अन्य मोबाइल नेटवर्क के लिए सभी आउटगोइंग कॉल के लिए IUC टॉप-अप वाउचर के माध्यम से Reliance Jio सब्सक्राइबर्स से छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आपके पास जो भी रिचार्ज योजना है, उसके बावजूद आपको अन्य नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने के लिए एक अलग IUC टॉप-अप वाउचर खरीदना होगा।

हालांकि Jio IUC टॉप-अप वाउचर खपत के आधार पर उस कीमत का अतिरिक्त डेटा दे रहा है। डेटा एंटाइटेलमेंट IUC के साथ छह पैसे प्रति मिनट के हिसाब से बराबर मिनटों के अलावा आता है।

IUC टॉप-अप राशि      IUC मिनट      डेटा एंटाइटेलमेंट (जीबी)
      10                           124                        1
      20                           249                        2
      50                           656                        5
    100                        1,362                      10

Reliance Jio द्वारा दिया गया पहला और सबसे सस्ता IUC टॉप-अप वाउचर 10 रुपए का है, जो 1GB डेटा एंटाइटेलमेंट के अलावा अन्य मोबाइल नेटवर्क पर 124 मिनट की वॉइस कॉलिंग देता है। यदि किसी ग्राहक को इससे ज़्यादा कलिंग टेरिफ की जरुरत है तो वो 20 रुपए के आईयूसी टॉप-अप वाउचर में 249 मिनट का टेरिफ ले सकता है, इसमें 2GB डेटा एंटाइटेलमेंट भी शामिल है। इसके आलावा 50 रुपए में 656 मिनट, 5 जीबी और 100 रुपए में 1362 मिनट और 10 जीबी डेटा वाला टेरिफ भी निकला है।

नहीं है कोई वैलिडिटी
IUC टॉप-अप वाउचर में कोई अलग वैधता शामिल नहीं है। साथ ही, मौजूदा Jio योजनाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रीपेड Jio ग्राहकों की तरह ही, पोस्टपेड ग्राहकों को भी ऑफ-नेट आउटगोइंग कॉल करने के लिए छह पैसे प्रति मिनट की दर से बिल भेजा जाएगा। रिलायंस जियो ग्राहकों को कुछ हद तक क्षतिपूर्ति करने के लिए समान मूल्य का मुफ्त डेटा प्रदान करेगा।

ग्राहकों में नाराज़गी
नए विकास ने ग्राहकों के बीच नाराजगी पैदा कर दी क्योंकि रिलायंस जियो ने शुरू में अपने नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग मुफ्त देने का वादा किया था और केवल मोबाइल डेटा के लिए सब्सक्राइबर्स को चार्ज किया था। छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क केवल अन्य मोबाइल नेटवर्क पर किए जा रहे वॉयस कॉल पर लागू होता है। इसका मतलब है कि सभी Jio-to-Jio कॉल और Jio-to-landline कॉल अभी भी मुफ्त हैं। इसी तरह, ऑपरेटर वॉयस-ओवर-इंटरनेट-प्रोटोकॉल (वीओआईपी) प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप या फेसटाइम का उपयोग करके आने वाली कॉल और कॉल के लिए चार्ज नहीं कर रहा है।