कजाकिस्तान में सौ सवारियों वाला विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 की मौत

नूर सुल्तान। कजाकिस्तान के अलमाटी हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद शुक्रवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार 95 यात्रियों और चालक दल के पांच सदस्यों में से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है। अलमाटी से नूर-सुल्तान जा रहा बेक एयर की उड़ान संख्या जेड 2100 वाला विमान सुबह 7.22 बजे अचानक एक दो मंजिला इमारत से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

समाचार एजेंसी तास ने कजाकिस्तान के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख ल्यूखन आबिलदाएव के हवाले से बताया कि घटनास्थल पर 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि अस्पताल में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अलमाटी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रशासन के अनुसार, दुर्घटना में बचे 60 लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई है। कजाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय की प्रेस सेवा ने बताया कि दुर्घटना के बाद बचाव दल 24 लोगों को अस्पतालों में ले गए हैं।

प्रेस सेवा ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, 24 लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पतालों में ले जाया गया। दुर्घटना में मारे गए लोगों में से सात की शिनाख्त हो गई है। इसने कहा कि हवाईअड्डा हमेशा की तरह काम कर रहा है और दुर्घटना के कारण विमानों के उड़ान कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

तास ने अलमाटी के आपातकालीन स्थिति विभाग के उपनिदेशक येरलान अलिबेकोव के हवाले से बताया कि जिस इमारत से विमान टकराया, उसके अंदर कोई नहीं था। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक सरकारी आयोग का गठन किया गया है।

बीबीसी के मुताबिक, कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट तोकायेव ने मृतकों के रिश्तेदारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है।उन्होंने यह भी कहा कि हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के अनुसार सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।