खट्टर ने बने हरियाणा के सीएम, चौटाला ने ली डिप्टी सीएम की शपथ

शपथ ग्रहण में जेपी नड्डा, प्रकाश सिंह बादल समेत कई दिग्गज पहुंचे

चंडीगढ़। भाजपा के मनोहरलाल खट्टर ने आज दूसरे कार्यकाल के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। चंडीगढ़ के राजभवन में हुए समारोह में
भाजपा के सहयोगी जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। इस समारोह में कई केंद्रीय और राज्य मंत्रियों और वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने भाग लिया। इस सूची में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल, उनके बेटे और पार्टी के वरिष्ठ नेता सुखबीर बादल शामिल थे। कांग्रेस के भूपिंदर हुड्डा भी इस समारोह में शामिल हुए। 40 सीटों वाली भाजपा ने दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी या जेजेपी के साथ एक समझौता किया है, जिसने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में 10 सीटें जीती थीं।

जेजेपी प्रमुख ने दो दिनों वार्ता के बाद शुक्रवार रात भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की थी। इधर सात निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन दिया है। गठबंधन ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के साथ बैठक में कल सरकार बनाने का दावा किया। हालांकि कांग्रेस ने शुरुआत में दुष्यंत चौटाला को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। इस साल के शुरू में राष्ट्रीय चुनावों में सभी 10 संसदीय सीटों पर जीत हासिल करने वाली पार्टी के लिए भाजपा का झुकाव कम देखा गया था, और राज्य में 75 सीटों को पार करने की उम्मीद थी। भाजपा के 10 में से आठ मंत्री चुनाव हार गए।