लद्दाख के सांसद बोले- नेहरू की पॉलिसी से बना अक्साई चीन

लद्दाख के सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने लगाए आरोप

लेह / नई दिल्ली। लद्दाख के भाजपा सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस थी, तब रक्षा नीतियों में इस क्षेत्र को महत्व नहीं मिला था और इसीलिए “चीन ने अपने क्षेत्र को डेमचोक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। पहली बार सांसद ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकारों ने तुष्टिकरण की नीति का पालन करते हुए जम्मू-कश्मीर को बर्बाद कर दिया और लद्दाख एक कोलेक्ट्रल डैमेज का हिस्सा बन कर रह गया।

नामग्याल ने पीटीआई से कहा कि (पूर्व प्रधान मंत्री) जवाहरलाल नेहरू ने ‘फॉरवर्ड पॉलिसी’ तैयार की, जिसमें कहा गया था कि हमें इंच दर इंच हमे आगे बढ़ना चाहिए। इसके लागू होने के दौरान, यह एक ‘पिछड़ी नीति’ बन गई। (चीनी सैनिकों) ने हमारे क्षेत्र में घुसपैठ जारी रखी। हम पीछे हटते रहे।
उन्होंने कहा कि यही कारण है कि अक्साई चीन पूरी तरह से चीन के अधीन है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान डेमचोक के नाले तक आए हैं क्योंकि लद्दाख को कांग्रेस के शासन के 55 वर्षों में रक्षा नीतियों में उचित महत्व नहीं मिला।
नामग्याल ने कहा कांग्रेस ने जब भी कश्मीर में स्थिति बिगड़ी, तुष्टीकरण की नीति का पालन किया। यह कभी भी सख्ती से नहीं निपटा। उन्होंने कहा, “जब भी कश्मीर में हालात भड़कते हैं, कांग्रेस ने विशेष पैकेज की घोषणा कर टेम्पर्स को शांत करने की कोशिश की। इसने पत्थरबाजों को खुश कर दिया और अलगाववादियों को संरक्षण दिया। न तो इसकी नीति अच्छी थी और न ही इसका इरादा। इसने कश्मीर को बर्बाद कर दिया और लद्दाख एक कटा हुआ हिस्सा बन कर रह गया।

राहुल गांधी की आलोचना
लद्दाख सांसद ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर केंद्र पर हमला करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की। नामग्याल ने कहा, “कांग्रेस ने 55 साल तक शासन किया, लेकिन इतना साहसिक कदम उठाने की कभी हिम्मत नहीं जुटाई। अब वे इसे पागलपन करार दे रहे हैं। हम परेशान नहीं हैं कि वह क्या कहते हैं।

ऐसे होगा लदाख का विकास
लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश बनने के साथ रक्षा के नजरिए से स्थिति कैसे बदलेगी, इस पर नामग्याल ने कहा कि इस क्षेत्र को अब इसका उचित महत्व मिलेगा। भाजपा सांसद ने कहा कि पूर्व गृह मंत्री और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा घोषित पुनर्वास परियोजना सीमावर्ती गांवों से पलायन को समाप्त कर देगी। मोदी सरकार के तहत इन इलाकों में सड़कें, संचार, स्कूल और अस्पताल सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। नामग्याल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की प्रशंसा के लिए एक पखवाड़े पहले लोकसभा में अपने भाषण के बाद केंद्र और जम्मू-कश्मीर में खासे चर्चित हुए है।