लोकवाणी : छाया वर्मा ने कहा जवाबदेह सरकार हो रही रेखांकित

लोकवाणी सुनने जनता के बीच पहुंची राज्यसभा सांसद छाया वर्मा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों और निजी एफ.एम. चैनलों द्वारा आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता ‘लोकवाणी’ की पहली कड़ी का प्रसारण किया गया। राज्यसभा सांसद छाया वर्मा और रायपुर नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे ने यहां तेलीबांधा तालाब में आम नागरिकों के साथ लोकवाणी सुना। कार्यक्रम में प्रदेश के कोन-कोने से श्रोताओं ने मुख्यमंत्री से प्रश्न पूछे। उन्होंने नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी ग्रामीण अर्थव्यवस्था और कृषि को समृद्ध करने वाली योजना के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी।


सांसद छाया वर्मा ने ‘लोकवाणी’ को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री संचार के सबसे सशक्त और लोकप्रिय माध्यम रेडियो के द्वारा जनता से संवाद कर रहे हैं। शासन की प्राथमिकताओं और योजनाओं के बारे में लोगों को बता रहे हैं। रेडियो पर जनता के सवालों के जवाब देकर वे न केवल उनकी जिज्ञासा शांत कर रहे हैं, बल्कि लोकतंत्र में जवाबदेह सरकार की भूमिका को भी रेखांकित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उन्नत व जैविक खेती, नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के संरक्षण-संवर्धन और सरकार द्वारा किसानों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में आज जो जानकारी दी है, उन्हें सुनकर किसान जरूर लाभान्वित होंगे। ‘लोकवाणी’ में यह सुनकर कि कम बारिश के कारण किसान अपने को असहाय न समझे, सरकार हर परिस्थिति में उनके साथ खड़ी है, किसानों का मनोबल जरूर बढ़ा होगा।

सरकार की योजना होंगी लक्षित
‘लोकवाणी’ के पहले प्रसारण पर महापौर प्रमोद दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के जरिए सरकार की योजनाओं को लक्षित लोगों तक पहुंचा रहे हैं, जिससे कि वे योजनाओं के बारे में पूरी तरह से वाकिफ हों, और उनका पूरा लाभ ले सकें। यह सही मायनों में लोक के लिए वाणी है।

                   पिछले सात महीनों में सरकार ने अनेक नई योजनाएं शुरू की हैं। उनमें से कुछ योजनाओं के बारे में आज मुख्यमंत्री ने विस्तार से जानकारी दी है। गांवों, ग्रामीणों, खेती और किसानों की मजबूती के लिए सरकार द्वारा जो गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं, उसकी झलक ‘लोकवाणी’ में भी दिखी है।