मनमोहन का केंद्र पर निशाना, कहा-विकास का डबल इंजन मॉडल फेल

मनमोहन बोले - आर्थिक मंदी के कारण से महाराष्ट्र पर असर पड़ा

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि मोदी सरकार आर्थिक मंदी को लेकर बेपरवाह है। आर्थिक मंदी के कारण से महाराष्ट्र पर असर पड़ा है। आर्थिक मंदी के कारण महाराष्ट्र पर असर पड़ा है। ऑटो हब बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आज हर तीसरा व्यक्ति बेरोजगार है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आगे कहा कि महाराष्ट्र को गंभीर आर्थिक मंदी के कुछ बुरे प्रभावों का सामना करना पड़ा है। लगातार 4 वर्षों से महाराष्ट्र की विनिर्माण विकास दर घट रही है।

                                 पिछले 5 वर्षों में महाराष्ट्र सबसे अधिक फैक्ट्रियों के बंद होने का गवाह रहा है। पीएमसी बैंक घोटाले पर मनमोहन सिंह ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस बैंक में घोटाला हुआ है। मैं महाराष्ट्र के सीएम, पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस मामले को देखने और प्रभावित 16 लाख लोगों की शिकायतों का समाधान करने की अपील करता हूं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैं भारत सरकार, आरबीआई और महाराष्ट्र सरकार से उम्मीद करता हूं कि वे साथ मिलकर 16 लाख जमाकर्ताओं को न्याय के लिए प्रयास करेंगे।

अफसोस की बात है कि वर्तमान मंदी और सरकार की उदासीनता-असमर्थता हमारे लाखों लोगों के भविष्य और आकांक्षाओं को प्रभावित कर रही है। विकास का डबल इंजन मॉडल, जिस पर भाजपा वोट मांगती है वह पूरी तरह से विफल रहा है। मनमोहन सिंह ने आगे कहा कि मैं पहले भी कह चुका हूं कि 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लिए 10 से 12 फीसदी ग्रोथ रेट हर साल चाहिए। लेकिन ग्रोथ रेट प्रतिवर्ष कम हो रही है। आईएमएफ ने भी कहा है कि इस साल सिर्फ 6.1 प्रतिशत बढ़त होगी।