डिफेंस कोऑपरेशन पर भारत और जांबिया के बीच हुआ एमओयू-मोदी

पीएम मोदी से मिले जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर छगवा लुंगू

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी से जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर छगवा लुंगू ने मुलाकात की। जाम्बिया के राष्ट्रपति भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। नई दिल्ली में दोनों नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस मिट को संबोधित किया। जिसमे पीएम मोदी ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि भारत की पावन धरती में आपका स्वागत है। उन्होंने आगे कहा कि ज़ाम्बिया खनिज संपदाओं से भरा हुआ देश है। खनिजों के अलावा भारत ज़ाम्बिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है।

मिनरल रिसोर्स पर MOU, माइनिंग के क्षेत्र में हमारे सहयोग को और बढ़ाएगा। इससे खनिज संसाधनों की खोज और उन्हें निकालने की रूपरेखा तैयार की जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन के अंतर्गत एक और विश्वसनीय साझीदार के रूप में भारत अपने विकास के अनुभवों को आसान तरीके से साझा करता रहा है। हमें ख़ुशी है कि इससे जाम्बिया के विकास में सहायता पहुंची है।

उन्होंने कहा कि ज़ाम्बिया में भारतीय मूल का बड़ा समुदाय हमारे बीच एक मज़बूत कड़ी है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान और capacity building में सहयोग इन संबंधों में नए आयाम जोड़ते है। मोदी ने कहा कि डिफेंस कोऑपरेशन पर भारत और जांबिया के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। ये रक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देगा और डिफेंस कोऑपरेशन को मजबूत करेगा। जांबियन आर्म्ड फोर्सेस की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए इंडियन मिलिट्री और एयरफोर्स ट्रैनिंग टीम जांबिया में तैनात की जाएगी।