मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 करोड़ परिवार को मुफ्त मिलेगा गैस सिलेंडर

उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाएंगे गैस सिलेंडर

नई दिल्ली / रायपुर। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। नरेंद्र मोदी सरकार ने अब उज्ज्वला योजना का लाभ हर गरीब परिवार को देने का फैसला लिया है।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला

इस योजना के तहत पहले 7 श्रेणियों के गरीब परिवारों को लाभ दिया जा रहा था। लेकिन केंद्र सरकार के फैसले के बाद अब देशभर के गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। उज्जवला के तहत बांटे जाने वाले इन गैस कनेक्शनों की संख्या तकरीबन एक करोड़ के आसपास की होगी। जिससे देश भर में एक करोड़ घरों में जल रहा चूल्हा गैस चूल्हे में तब्दील हो पाएगा। केंद्र सरकार की इस योजना से महिलाओं को काफी राहत पहुंची है, लिहाजा अब इस योजना से आगामी लोकसभा चुनाव में भी भाजपा को सीधा फायदा पहुंच सकता है।

1600 की मिलती है सब्सिडी
वर्तमान में केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर कनेक्शन के पीछे 16 सौ रुपये की सब्सिडी कंपनियों को दे रही है। जिसमें सिलेंडर की जमानत और फिटिंग शुल्क होता है। साथ ही ग्राहकों को चूल्हा खुद खरीदना होता है, लिहाज़ा उनकी आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार योजना के तहत चूल्हे और पहले भरे हुए सिलेंडर की कीमत को मासिक किस्तों में भी भरने की छूट देती है।