बिहार में आज नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, भाजपा से 9, जदयू से 8 बनेंगे मंत्री

फिर से मुख्यमंत्री पद संभालने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार

पटना | बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल का मंगलवार को विस्तार होगा। 17 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है, इसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नौ तथा उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) के आठ लोगों के शामिल होने की संभावना है।

पिछले साल नवंबर में बिहार में फिर से मुख्यमंत्री पद संभालने वाले नीतीश  मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार है। मंत्रिमंडल को लेकर भाजपा और जदयू में बहुत दिनों तक पेंच फंसा रहा, अंत में सोमवार की शाम दोनों दलों में सहमति बन गई।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान दोपहर 12.30 बजे नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। भाजपा के सूत्रों के मुताबिक, पार्टी इस मंत्रिमंडल में जहां युवाओं को मौका देना चाहती है वहीं जदयू मंत्रिमंडल विस्तार में अनुभवी और युवाओं दोनों को तरजीह देने के मूड में है।

नीतीश मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से 9 और जदयू कोटे से 8 विधायक मंत्री बनेंगे। भाजपा में मुस्लिम चेहरे और हाल ही मंे विधान पार्षद बने शाहनवाज हुसैन का नाम भी नीतीश के नए मंत्रियों की सूची में शामिल है। इसके अलावा भाजपा की ओर से सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम, नारायण प्रसाद, नितिन नवीन, नीरज सिंह बबलू मंत्री बनाए जा सकते हैं।

इधर, शाहनवाज हुसैन ने मंत्री बनने की सूची में नाम शामिल होने के बाद पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसे वे निभाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी ने बिहार के लोगों को खिदमत करने का मौका दिया है, वे अपनी क्षमता के मुताबिक यह काम करेंगे।

इधर, जदयू की ओर से पूर्व मंत्री श्रवण कुमार एक बार फिर मंत्री बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी पर जदयू ने एकबार फिर विश्वास जताया है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी से जदयू में आए जमा खान, निर्दलीय सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं।

नीतीश कुमार ने 14 मंत्रियों के साथ पिछले वर्ष 16 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। बाद में हालांकि मेवालाल चौधरी को इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलबाजी चल रही थी। भाजपा और जदयू में इसको लेकर खींचतान भी खूब चली। विपक्ष भी इसे लेकर सत्ता पक्ष पर जमकर निशाना साध रहा है।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

बिहार: विवाह के 5 घंटे बाद ही पत्नी ने छोडा साथ, डोली उठने के बदले उठी अर्थी

घर में आग लगी , एक ही परिवार के 5 की मौत

बिहार में घोड़े का मना जन्मदिन, मालिक ने काटा केक, दी पार्टी

बिहार : 15 घरों में लगी आग, 1 की मौत, 10 पशु भी झुलसे 

बिहार: नए मंत्रियों में मिली जिम्मेदारी, शाहनवाज को उद्योग, नितिन को पथ निर्माण  

बिहार के उपमुख्यमंत्री से मिले राजद के 3 विधायक, सियासी पारा चढ़ा

बिहार : नए प्रभारी की बैठकों से दूर रहे कांग्रेस के कई दिग्गज   

बिहार : भाजपा नेता ने नीतीश को दी गृह मंत्रालय छोड़ने की सलाह

बिहार: दागी विधायक मेवालाल को शिक्षा मंत्री बनाकर घिरे नीतीश

बिहार : नीतीश आज सातवीं बार लेंगे शपथ, तारकिशोर का उप मुख्यमंत्री बनना तय

बिहार: राजनाथ ने की कई बैठकें ,उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर ‘सस्पेंस’ बरकरार

बिहार: कांग्रेस की वजह से महागठबंधन को पहुंचा नुकसान