अब योगी के मंत्री को अजान से दिक्कत

Lucknow: Devotees offer prayers on Jumu'atul-Widaa' - the last Friday in the month of Ramadan before Eid-ul-Fitr - at the Teele Wali Masjid in Lucknow on May 31, 2019. (Photo: IANS)बलिया (उप्र) | उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर ‘अजान’ की आवाज से दिक्कत बताई है। पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है।

बता दें कि इससे पहले मस्जिद से आने वाली आवाज को लेकर हाल ही में यूपी के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति संगीता श्रीवास्तव ने शिकायत की थी।

मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला के मुताबिक, अजान की वजह से उनकी नींद तो खराब हो रही है, बल्कि सरकारी काम में भी बाधा पड़ रही है। उन्होंने बताया कि शासकीय कार्य में भी इस वजह से दिक्कत आती है। वह फोन पर भी बात नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्होंने बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अनुरोध किया है।

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने जिलाधिकारी को लिखे अपने पत्र में लिखा है, “बलिया में स्थित मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है। जिससे छात्रों, बच्चों, वृद्घ व बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। साथ में जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।”

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने पत्र में सुप्रीम कोर्ट द्वारा समय-समय पर दिए गए दिशा निर्देशों का हवाला दिया है।

ज्ञात हो कि इससे पहले मस्जिद से आने वाली आवाज को लेकर हाल ही में यूपी के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति संगीता श्रीवास्तव ने शिकायत की थी। उन्होंने कहा था कि उनके आवास के समीप स्थित मस्जिद से सुबह के वक्त लाउडस्पीकर पर आने वाली अजान से उनकी नींद खराब होती है। उन्होंने इस पर रोक लगाने की मांग की थी।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

टेस्ट सीरीज: इंग्लैंड के स्पिनरों को भारत में हो सकती है परेशानी

नीट टॉपर आकांक्षा की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी सरकार : योगी 

उप्र में 30 जून तक किसी भी सार्वजनिक सभा की अनुमति नहीं : योगी

कोरोना की लड़ाई में योद्धा बने हैं सीएम योगी

सीएए विरोधी कोरोनावायरस से भी खतरनाक : योगी

भाजपा के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड बनाएंगे योगी

ओडिशा में 3 साल में 246 हाथियों की मौत : मंत्री

ओडिशा में 5,950 भिखारियों की पहचान हुई : मंत्री

हिंदू समाज में साधु-संतों को ऐसी भाषा शोभा नहीं देती : अखिलेश

पाकिस्तान में 300 से अधिक सांसदों-विधायकों की सदस्यता निलंबित

वाराणसी में बोले मोदी – परिणाम के लिए मैं निश्चिंत था