सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में ओडिशा के सीएम अव्वल, उत्तराखंड के सबसे खराब : सर्वे

सर्वे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्रियों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 वें क्रम पर हैं

नई दिल्ली| ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री साबित हुए हैं और उनके बाद दिल्ली के अरविंद केजरीवाल और आंध्र प्रदेश के वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी हैं।

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर भाजपा के हमले के बावजूद बतौर सीएम अपनी विश्वसनीयता बरकरार रखी है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 वें क्रम पर हैं|

आईएएनएस सी-वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2021 सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है।

देश के सबसे Odisha has best performing CM, Uttarakhand worstलंबे समय तक पद पर काबिज रहे मुख्यमंत्रियों में से एक पटनायक ओडिशा में 78.81 प्रतिशत लोगों के समर्थन के साथ पहले स्थान पर हैं। वही, भाजपा शासित उत्तराखंड के त्रिवेंद्र सिंह रावत देश में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं और राज्य में केवल 0.41 प्रतिशत लोग ही उनका समर्थन करते हैं।

ओडिशा में, 68.57 प्रतिशत लोग पटनायक के काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि केवल 10 प्रतिशत लोग संतुष्ट नहीं हैं और 20 प्रतिशत लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के क्रम में दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 77 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल है, जिसमें 57 प्रतिशत कहते हैं कि वे बहुत संतुष्ट हैं, 31 प्रतिशत कहते हैं कि वे संतुष्ट हैं और केवल 11 प्रतिशत का कहना है कि वे उनसे संतुष्ट नहीं हैं।

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी 66.83 प्रतिशत की समर्थन रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। राज्य में सर्वेक्षण में शामिल केवल 16 फीसदी लोगों ने कहा कि वे उनके कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं।

संयोग से, शीर्ष तीन में शुमार सभी मुख्यमंत्री गैर-भाजपा/गैर-कांग्रेस शासित राज्यों से हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सबसे निचले पायदान 23 वें स्थान पर हैं। केवल 26 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे उनके काम से संतुष्ट हैं। 49 फीसदी लोगों ने कहा कि वे रावत के प्रदर्शन से नाखुश हैं जबकि बाकी ने कहा कि उन्हें उनका कामकाज बस ठीक लगता है।

अन्य दो मुख्यमंत्री जिन्हें खराब रैंकिंग मिली है, वे क्रमश: हरियाणा और पंजाब के हैं।

हरियाणा में, लगभग 23 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं, इसके बाद पंजाब में 22 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के काम से बहुत संतुष्ट हैं।

जहां पंजाब के मुख्यमंत्री को विशुद्ध रूप से 9.81 प्रतिशत समर्थन मिला है, वहीं उनके हरियाणा के समकक्ष को 8.2 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है।

कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संतुष्टि तालिका में सबसे अधिक 55 प्रतिशत से अधिक अप्रूवल रेटिंग मिली है

केरल, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों को सर्वेक्षण में क्रमश: चौथा, पांचवा  और छठा स्थान मिला है।

पश्चिम बंगाल में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। वहां की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की लोकप्रियता 52 प्रतिशत समर्थन के साथ बढ़ रही है। हालांकि, जल्द ही चुनावी समर में जा रहे एक अन्य राज्य तमलिनाडु में मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी को केवल 30 प्रतिशत लोगों का सणर्थन मिला और वह इस सूची में 19 वें स्थान पर हैं।

देश भर में 30,000 से अधिक उत्तरदाताओं के बीच यह सर्वेक्षण किया गया।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

2 वैक्सीन स्वीकृत होने पर भी 69 प्रतिशत भारतीय लेने में कर रहे संकोच:सर्वेक्षण

कोरोनाकाल में भी बड़े वर्ग की आय प्रभावित नहीं हुई : सर्वे

78 फीसदी भारतीय पेरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहींः सर्वे

भारत में 1 जुलाई तक 6 लाख हो जाएंगे कोरोना मामले, मेगा सीरो सर्वे की जरूरत’

झड़प के बाद चीन के खिलाफ देश के लोगों का मूड 1962 जैसा

मप्र : उपचुनाव के लिए ‘काबिल’ उम्मीदवार तलाशने में जुटी कांग्रेस

लॉकडाउन में 49.3 प्रतिशत पुरुषों ने की अपने बच्चों की देखभाल

उच्च आय, शिक्षित वर्गों के लोग शौक पूरा करने में ज्यादा समय निकाल रहे

51 फीसदी पाकिस्तानियों को नौकरी खोने का डर : सर्वेक्षण

88 फीसदी भारतीय लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में : सर्वेक्षण

31.4 फीसदी भारतीयों ने 3 सप्ताह से ज्यादा के लिए आवश्यक वस्तुएं इकट्ठा कीं : सर्वेक्षण

ट्रंप की भारत यात्रा उन्हें चुनाव में फायदा पहुंचाएगी : सर्वे