पकिस्तान का क़बूलनामा “भारत का राज्य जम्मू कश्मीर”

अब पाकिस्तान के विदेशमंत्री ने जम्मू कश्मीर को कहा भारतीय राज्य

नई दिल्ली। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के सत्र में अपने भाषण के बाद जम्मू और कश्मीर को “भारतीय राज्य” के रूप में संदर्भित किया। पत्रकारों से बात करते हुए, शाह ने कहा, “भारत दुनिया को यह आभास देने की कोशिश कर रहा है कि जीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है।

               यदि जीवन सामान्य स्थिति में लौट आया है, तो मैं कहता हूं, वे आपको अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की अनुमति क्यों नहीं देते, क्यों वे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, नागरिक समाज के संगठनों को भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में जाने की अनुमति नहीं देते है। उन्हें अनुमति दे वे खुद वहां जाकर वहां की वास्तविकता देख लेंगे है।
गौरतलब है कि आज तक पाकिस्तान अपने सभी आधिकारिक बयानों में जम्मू कश्मीर को “इंडियन ऑक्यूपाई कश्मीर” के रूप में संदर्भित करता रहा है। ये पहली दफा है जब पाकिस्तान के किसी मंत्री ने जम्मू कश्मीर को भारत का राज्य बताया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के सामने जम्मू कश्मीर पर दुनिया का ध्यान खींचने के लिए अपना आखिरी मौका तलाश रहा है। पकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के चल रहे 42 वें सत्र के दौरान इस मुद्दे को भी ज़ोरशोर से उठाया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से कश्मीर पर एक डोजियर पेश की है। जिसका जवाब भारत ने भी तैयार कर रखा है। जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने की स्थिति के कारण स्थिति को विस्तार से यहाँ बताया जाएगा। इसके आलावा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी विदेश मंत्री एस जयशंकर से UNHRC में पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का मुद्दा उठाने का आग्रह किया है।