मोदी ने किया झारसुगुड़ा में हवाई अड्डे का किया लोकार्पण, दी कई सौगात

तालचर प्लांट रिनोवेशन की सौग़ात पर ओडिशा सरकार ने जताय आभार

भुवनेश्वर / रायपुर। कड़े सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा में कई परियोजनाओं को लोकार्पित करने पहुंचे है। पीएम ओडिशा को कई सौगाते दी, जिसमें झारसुगुडा हवाई अड्डे का लोकार्पण भी शामिल है। इस हवाई अड्डे का लोगो को काफी समय से इंतज़ार था। मोदी ने आंगनवाड़ी श्रमिकों के साथ बातचीत की और बाद में तलचर उर्वरक संयंत्र के रिनोवेशन के लिए आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि “मैं तालचर में खुश हूं। मुझे खुशी है कि हम उर्वरक संयंत्र में काम शुरू करने का एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। हम ऐसे सपनों को पूरा कर रहे हैं जो बहुत पहले पूरा हो चुके थे। हमारा लक्ष्य भारत को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। यहां उर्वरक संयंत्र जैसी परियोजनाएं भारत की विकास कहानी के केंद्र हैं। मोदी ने कहा, यह संयंत्र नवीनतम तकनीक का भी उपयोग करेगा।

“ओडिशा के लोगों ने उर्वरक संयंत्र को पुनर्जीवित करने की आशा खो दी थी, लेकिन हमने कई बाधाओं के बावजूद इसे किया। संयंत्र इस क्षेत्र में एक बड़ा रोजगार अवसर बनाने में मदद करेगा। उर्वरक संयंत्र 36 महीने में उत्पादन शुरू करेगा। पीएम ने कहा कि तीन साल बाद मैं फिर से आऊंगा, इस प्लांट के उद्घाटन के लिए।

तालचर में पीएम मोदी द्वारा दिए गए इस प्लांट की स्वीकृति और आधारशिला रखे जाने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह राज्य की बड़े लम्बे समय से मांग रही है जिसे आज साकार होते देखा जा रहा है। पटनायक ने कहा कि कोयला गैसीफिकेशन आधारित उर्वरक इकाई रखने के लिए यह भारत का पहला संयंत्र है। उर्वरक के अलावा, संयंत्र प्राकृतिक गैस का उत्पादन करेगा, जो देश की ऊर्जा आवश्यकताओं में योगदान देगा।