महानवमी पर PM मोदी और CM भूपेश ने दी देशवासियों को बधाई

पीएम मोदी, अमित शाह समेत तमाम दिग्गजों ने दी बधाई

नई दिल्ली। महानवमी पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। देवी दुर्गा या शक्ति के नौ रूपों में से एक देवी सिद्धिदात्री के स्वरूप में आज उन्हें पूजा जाता है। माँ सिद्धिदात्री अपने भक्तों के कष्ट हर सुख समृद्धि वैभव का आशीर्वाद देती है। इस लिहाज़ से नवरात्रि का नौवां दिन एक शुभ माना जाता है कि आज के दिन माता अपने भक्तों को ज्ञान और आध्यात्मिक शक्ति प्रदान करती है। पुराणों में भी इस बात का उल्लेख है कि नवरात्री के नवें दिन देवी सिद्धिरात्रि की विधि पूर्वक पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। महानवमी के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर देशवासियों को शुभकामना देते हुए लिखा, “महा नवमी के शुभ अवसर पर, मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं। देवी सिद्धिरात्रि के आशीर्वाद से, हम सभी को पूरा हो सकता है।”

अमित शाह ने महानवमी की बधाई प्रेषित करने हुए माँ दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की एक तस्वीर साझा की है। उन्होंने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा ” सभी को महानवमी के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ। जय माता दी ! ”

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी महानवमी की शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा ” आज नवमी के दिन हम माँ दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा करके महानवमी के पर्व को धूम-धाम से मनाते हैं। महानवमी के पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को ढेर सारी बधाई। माता रानी हमारे समाज एवं प्रदेश में खुशियों का संचार करें ऐसी मैं कामना करता हूँ।”

भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में, दुर्गा पूजा नवरात्रि का पर्याय है। पुराणों और धार्मिक ग्रंथो में उल्लेखित है कि महा नवमी के दिन देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर पर अपना अंतिम हमला किया था, और अगली सुबह यानी विजयादशमी पर उस पर विजय प्राप्त की थी। कल विजयदशमी का त्यौहार देशभर में मनाया जाएगा। दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। माँ दुर्गा के साथ इस दिन भगवान राम ने राक्षस राजा रावण का वध किया था। दक्षिणी राज्यों में दशहरा को देवी चामुंडेश्वरी और भगवान राम की जीत के रूप में मनाया जाता है। सभी मामलों में सामान्य विषय बुराई पर अच्छाई की जीत है।