पीएम मोदी ने नए संसद भवन का किया शिलान्यास और भूमि पूजन

स्वतंत्र भारत में बने नए संसद भवन पर गर्व करेंगी आने वाली पीढ़ियां : पीएम मोदी

नई दिल्ली|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन का विधि-विधान से शिलान्यास और भूमि पूजन किया। प्रधानमंत्री  ने शिलान्यास करने के बाद इसके निर्माण के औचित्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी, तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा। पुराने संसद भवन में देश की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम हुआ, नए भवन में 21 वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी की जाएंगी।

प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा, “आज इंडिया गेट से आगे नेशनल वार मेमोरियल ने राष्ट्रीय पहचान बनाई है, वैसे ही संसद का नया भवन अपनी पहचान स्थापित करेगा। आने वाली पीढ़ियां नए भवन को देखकर गर्व करेंगी कि ये स्वतंत्र भारत में बना है। आजादी के 75 वर्ष का स्मरण करNew Delhi: Prime Minister Narendra Modi at the foundation stone laying ceremony of the new Parliament building, in New Delhi on Dec 10, 2020. The ceremony was attended by Union Ministers Amit Shah, Rajnath Singh and Ravi Shankar Prasad, foreign envoys and Lok Sabha Speaker Om Birla. The new Parliament building will cost Rs 971 crore and is estimated to be completed by 2022. (Photo: IANS)ते हुए इसका निर्माण होगा। ”

प्रधानमंत्री  ने कहा कि नए संसद भवन में अनेक नई चीजें की जा रही हैं, जिससे सांसदों की दक्षता बढ़ेगी। उनके वर्क कल्चर में आधुनिक तौर-तरीके आएंगे।

उन्होंने कहा कि सांसदों से मिलने के लिए उनके संसदीय क्षेत्र से लोग आते हैं, अभी जो संसद भवन है, उनमें लोगों को बहुत दिक्कत होती है।  जनता को अपनी कोई परेशानी, अपने सांसद को बतानी है तो इसके लिए संसद भवन में स्थान की कमी महसूस होती है। भविष्य में प्रत्येक सांसद के पास सुविधा होगी कि वह अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से यहीं परिसर में व्यवस्थित रूप से मिल सकेंगे।

कुल 971 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला नया संसद भवन अगले सौ साल की जरूरतों को पूरा करेगा। पुराने संसद भवन की तुलना में इसमें ज्यादा कमेटी रूम और पार्टी ऑफिस होंगे। अक्टूबर 2022 तक नए भवन का निर्माण पूरा करने की तैयारी है ताकि   आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में सत्र का आयोजन हो।

 

–आईएएनएस 

 

संबंधित पोस्ट

बीजेपी मुख्यालय पर देर रात मीटिंग करते रहे पीएम मोदी

भारत 2030 तक 23 जलमार्ग शुरू करेगा : पीएम मोदी

असम का गमछा, पुडुचेरी और केरल की नर्स, पीएम मोदी ने लगवाया कोवैक्सीन टीका

डेटा का उदारीकरण ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए अहम कदम : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने दिलाया विश्वास – एमएसपी थी, है और रहेगी, मंडियां भी आधुनिक बनेंगी

मोदी की लोकप्रियता ने राजग (NDA) को फिर दिलाई सत्ता

56 साल के हुए अमित शाह, पीएम मोदी, राजनाथ समेत कई नेताओं ने दी बधाई

एडवांस स्टेज में है कोरोना की वैक्सीन, हर भारतीय तक पहुंचाने की तैयारी:पीएम मोदी

Modi Cabinet:केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी ‘स्टार्स’ परियोजना को मंजूरी

भूपेश सरकार की किसानों के हित में लिए जा रहे निर्णय से मोदी सरकार डर गई-विकास

नई शिक्षा नीति को मिली कैबिनेट की हरी झंडी,34 साल बाद बदली शिक्षा नीति

पीएम मोदी ने तोड़ा वाजपेयी का रिकॉर्ड, सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री