PM Modi बोले-भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए ये सेवक प्रतिबद्ध

गुजरात में पीएम ने नर्मदा की पूजा कर शांति और समृद्धि की कामना

केवड़िया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 69वां जन्‍मदिन गुजरात में मना रहे है। इस दौरान उन्होंने अपनी मां हीराबेन मोदी से भी मुलाकात की है। साथ ही उन्होंने सरदार सरोवर बांध का दौरा किया। बाँध में उन्होंने नर्मदा तट पर स्थित गरुडेश्वर मंदिर पहुंचे और वहां पूजा अर्चना भी की। जिसके बाद पीएम गुजरात के केवडिया में एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि आज निर्माण और सृजन के देवता विश्वकर्मा जी की जयंती है। नए भारत के निर्माण के जिस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, उसमें भगवान विश्वकर्मा जैसी सृजनशीलता और बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति बहुत आवश्यक है। आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उनकी इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति के प्रतीक है।

पीएम मोदी ने कहा भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका ये सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। बीते 100 दिन में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत किया है। बीते 100 दिनों में एक के बाद एक बड़े फैसले लिए गए हैं, इसमें किसानों के वेलफेयर से लेकर इंफ्रास्ट्रक्टर मजबूत करने तक के फैसले शामिल है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा। इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में पूरे देश ने भुगता। सरदार साहेब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया, दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया। मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर के, लद्दाख और कारगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे।

तो स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की चर्चा स्वाभाविक
पीएम मोदी ने कहा कि Tourism की जब बात आती है तो #StatueOfUnity की चर्चा स्वाभाविक है। इसके कारण केवड़िया और गुजरात पूरे विश्व के Tourism Map पर छा गए हैं। अभी इसका लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं, लेकिन अब तक 23 लाख से अधिक पर्यटक देश और विदेश से यहां आ चुके है। #StatueOfUnity आज यहां के आदिवासी बहन भाइयों और युवाओं के लिए रोजगार का नया माध्यम भी बनती जा रही है। आने वाले समय में जब यहां के रास्ते, यहां Tourism से जुड़े दूसरे प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे, तो रोज़गार के अवसर और अधिक बढ़ जाएंगे।

सिंगल यूज़ प्लास्टिक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार सिंह यूज़ प्लास्टिक पर अपनी बात को दोहराते हुए कहा – सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति के लिए पूरा देश प्रयास कर रहा है। मुझे जानकारी मिली है कि आप सभी स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत इस काम में जुटे हुए हैं। हमारा जल, जंगल और जमीन प्लास्टिक से मुक्त होनी चाहिए ये देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है।