मालदीव के संसद में होगा पीएम मोदी का संबोधन

मालदीव से मिला नरेंद्र मोदी को आमंत्रण

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही भारत के भावी पीएम नरेंद्र मोदी को दूसरे देश की सांसदों में संबोधन का न्योता मिला है। मोदी को मालदीव संसद में संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी को पहला बुलावा मालदीव से मिला है। जिसमें नरेंद्र मोदी दूसरी पारी में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहला दौरा करेंगे। इस दौरे में भी 2 दिन मालदीव में गुजारेंगे। जिसमें मोदी मालदीव की संसद को संबोधित करेंगे। इस संबोधन के लिए मालदीव की संसद में बकायदा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर, भावी पीएम को न्योता भी भेजा है।

                       जिसे राजनीति के जानकार मालदीव के इस कदम को कूटनीति के तौर पर बेहद हम मान रहे हैं। वही मोदी के चीन पर बढ़ते हुए प्रभाव के संदर्भ में भी इस मुलाकात और संबोधन को देखा जा रहा है। भारत के प्रधानमंत्री आगामी महीने में 7 और 8 जून को मालदीव पहुंचेंगे, जहां वे संसद भवन में संबोधन देंगे, वहीं भारत और मालदीव के व्यवसायिक रिश्तों समेत कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। इस बात की पुष्टि मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट कर दी है।

 

गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी दफे नरेंद्र मोदी 30 मई शाम 7:00 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में मोदी कैबिनेट भी शपथ लेगी। इस शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष को शामिल होने का न्योता दिया गया है। जिसमें एशिया से बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यानमार और थाईलैंड के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे।