प्रियंका गाँधी ने पिता राजीव को बताया हीरों कही ये बात

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर भावुक हुए राहुल-प्रियंका

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को अपनी 28 वीं पुण्यतिथि पर अपने पिता और दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए एक भावनात्मक संदेश दिया है। उन्होंने अपने पिता को सौम्य, प्रेममय और स्नेही बताया। उन्होंने कहा कि “मेरे पिता सौम्य, प्रेममय, दयालु और स्नेही थे। उन्होंने मुझे सभी प्राणियों से प्यार करना और उनका सम्मान करना सिखाया। मुझे उनकी याद आती है। उनकी पुण्यतिथि पर, मैं अपने पिता को प्यार और आभार के साथ याद करता हूं,” राहुल गांधी ने ये बातें अपने ट्विटर हैंडल पर लिखी। उन्होंने अपने पिता की एक पुरानी तस्वीर और खुद की तस्वीर भी पोस्ट की है।

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी अपने पिता को “हीरो” कहकर श्रद्धांजलि दी। प्रियंका ने भी पुरानी तस्वीर साझा की जिसमें वह राजीव गांधी को गले लगाते हुए दिख रहे है। तस्वीर के साथ कांग्रेस नेता ने हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविता ‘अग्निपथ’ के कुछ पंक्तियां भी साझा किए। प्रियंका ने इस तस्वीर के साथ लिखा “आप हमेशा मेरे हीरो रहेंगे”।

इससे पहले यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राजीव गांधी को वीर भूमि पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा भी गांधी परिवार के साथ मौजूद थे और उन्होंने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। गौरतलब है कि 20 अगस्त 1944 को जन्मे राजीव गांधी ने चार बार उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। भारत रत्न से सम्मानित राजीव गांधी ने 1984 से 1989 तक भारत के छठे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1984 में अपनी माँ, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की हत्या के बाद पदभार संभाला था।

लिट्टे ने कराई थी हत्या
21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान राजीव गांधी की हत्या लिबरेशन टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने की थी। दिल्ली में यमुना नदी के तट पर स्थित वीर भूमि पर उनका अंतिम संस्कार किया गया था जहाँ आज भी उनकी समाधि स्थली है।