राजनाथ बोले – न्यूक्लीयर पॉलिसी नो फर्स्ट यूज़, पर अब हालात पर निर्भर

धारा 370 हटने के बाद से बेचैन पाकिस्तान को दो टूक जवाब

पोखरण। धारा 370 हटाने के बाद देश में जहां जश्न का माहौल है, वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त तनाव देखा जा रहा है। इस तनाव के बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। पोखरण दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह ने कहा कि आज भी हमारी न्यूक्लीयर पॉलिसी “नो फर्स्ट यूज़” की है, लेकिन भविष्य के हालात क्या होंगे ये उस पर निर्भर करता है।

दरअसल राजनाथ सिंह पोखरण में अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते के बाद मीडिया में ये बात कहीं। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह एक संयोग है कि आज मैं जैसलमेर में इंटरनेशनल आर्मी स्काउट कंपटीशन के लिए आया था।

और आज ही माननीय अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है, इसलिए मुझे यह लगा कि पोखरण की धरती पर माननीय अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देनी चाहिए। गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल में ही मई 1998 में पोखरण में ही परमाणु परीक्षण किया गया था।

संबंध खराब कर रहा भारत-इमरान खान
जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर भारत के इस कदम को असंवैधानिक और अवैध करार देने में लगे हुए हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि भारत का ये फैसला परमाणु हथियारों से लैस दो पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को और ज्यादा बिगड़ेगा।