Rath Yatra : दुबई में भी दर्शन देने निकले स्वामी जगन्नाथ

Rath Yatra का दुबई में भी हुआ पारंपरिक आयोजन

दुबई / बहरीन। Rath Yatra ओडिशा के पुरी का ग्रैंड रोड ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में ओडिया समुदाय के लोगों द्वारा बहुत धूमधाम से मनाई जा रही है।
दुबई में भी कई स्थानों पर महाप्रभु की रथयात्रा पूरी शिद्दत से निकाली गई। दुबई में इस्कॉन और बहरीन के ओडिया समाज ने बहरीन के मनामा में वार्षिक रथयात्रा उत्सव का आयोजन किया। इस आयोजन में सभी पारंपरिक अनुष्ठानों का भी पालन किया गया। इस रथयात्रा में तकरीबन एक हजार से अधिक भक्तों ने पवित्र त्रिमूर्ति के रथ को खींचा। नेपाल के राजदूत ने भी इस उत्सव में भाग लिया और भगवान बलभद्र, जगन्नाथ और देवी सुभद्रा से सुख-समृद्धि की प्रार्थना कीं। रथयात्रा के बाद गुरु गजेंद्र कुमार पांडा ने प्रभु का ‘दशावतार’ प्रदर्शन किया। मीडिया से चर्चा करते हुए एक भक्त ने कहा कि “मैंने पहली बार यहां रथ यात्रा देखने के लिए शहर का दौरा किया। हालांकि सभी व्यवस्थाएँ व्यवस्थित रूप से की गईं और अनुष्ठान का पालन किया गया। ”


वहीं महाप्रभु के दर्शन के लिए पहुंचे एक श्रद्धालु ने बताया कि “हम भगवान जगन्नाथ के दर्शन’ के लिए पुरी में श्रीमंदिर जाते हैं, लेकिन भगवान अपने भाई-बहनों के साथ रथ यात्रा के दौरान भक्तों को दर्शन ’देने के लिए मंदिर से बाहर निकलते हैं। दुनिया भर में ओडिया समुदाय द्वारा परंपरा को जीवित रखा जाता है।”

                        इसी तरह, संयुक्त अरब अमीरात में ओडिशा समाज ने दुबई के सिंधी सेरेमोनियल सेंटर में वार्षिक रथ यात्रा उत्सव मनाया। भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलभद्र और छोटी बहन देवी सुभद्रा के रथ को खींचते हुए भक्त भगवान का जयघोष कर रहे थे। रथ पर महाप्रभु को विराजमान करने से यहाँ भी पारंपरिक ‘पहांड़ी’ और ‘छेरा पहरा’ की रस्म अदा की गई। जिसके बाद शंख और नगाड़े बजाते हुए, तुरही बजाते हुए और ‘हरि बोल’ के नारे लगाते हुए भक्तों ने त्रिमूर्ति को बाहर निकाला और रथ पर विराजमान किया। गौरतलब है कि ओडिया समाज पिछले आठ वर्षों से रथ यात्रा का वार्षिक उत्सव मना रहा है।