Rath Yatra : 20 ट्रक फूलों से सजा स्वामी जगन्नाथ का मंदिर

दिल्ली के भक्त ने स्वामी जगन्नाथ को चढ़ाए 20 लाख के फूल

पुरी। ओड़िशा के पुरी में महाप्रभु जगन्नाथ धाम में दुनियाभर से श्रद्धालुओं की भीड़ उनकी एक झलक पाने के लिए जुटती है। ऐसे में श्रीमंदिर जो भगवान जगन्नाथ के लिए दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित करता है, आज विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा के एक दिन पहले श्रीमंदिर को फूलों से दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। इसकी सुंदर सजावट मन मोह रहे है। पहली बार ओडिशा के तीर्थ नगरी कहे जाने वाले पुरी में श्रीमंदिर को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के लिए रंगीन फूलों से सजाया गया है।

                             हैरानी की बात यह है कि ये खास सजावट श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) द्वारा नहीं बल्कि दिल्ली के एक भक्त द्वारा की कराई गई। पुरे मंदिर में फूलों से ये ख़ास सजावट दिल्ली के एक भक्त केके शर्मा ने कराया है। इस सजावट में उन्होंने तकरीबन 15 लाख से 20 लाख रुपये खर्च किए हैं। भगवान जगन्नाथ के भक्त ने न केवल श्रीमंदिर को सजाया है, बल्कि गुंडिचा मंदिर को सुशोभित करने का भी काम किया है, जहां भगवान जगन्नाथ भाई-बहनों के साथ 9 दिवसीय उत्सव के दौरान रहेंगे। शर्मा ने इस सजावट के लिए मंदिर ट्रस्ट से बकायदा अनुमति ली थी जिसके लिए मंदिर ट्रस्ट ने उन्हें अपनी सहमति दी थी। इसलिए गुंडिचा मंदिर भगवान जगन्नाथ के 9 दिवसीय भोज के दौरान कल से हर रोज मंत्रमुग्ध फूलों के साथ ताजा और सुंदर दिखाई देगा।

200 कारीगरों ने की सजावट
खबरों के मुताबिक, शर्मा दिल्ली के लगभग 200 फूलों के डेकोरेटर के साथ इस सजावट कार्य में लगे हुए हैं। दो तीर्थो स्थलों के फूलों से सौंदर्यीकरण के लिए लगभग उन्होंने भारत के अलग अलग राज्यों से तकरीबन 15 से 20 ट्रक फूलों का उपयोग किया है। वे सूर्यमंदिर और नीलाद्री बीज पर श्रीमंदिर को भी फूलों से सजाएंगे।

पुरी श्रीमंदिर की कुछ तस्वीरें :