शिक्षक, पत्रकार, सीएम और अब राज्यपाल बने “भगत सिंह कोश्यारी”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की पांच नए राजयपालों की नियुक्ति

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज पांच नए राज्यपालों की सूची ज़ारी की है। इस सूची में केरल, तमिलनाडु, हिमाचलप्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में नए राज्यपाल की नियुक्तियां की गई है। इन नियुक्तियों में तमिलनाडु भाजपा डॉ तमिलिसाई साउंडराजन और पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय प्रमुख हैं। डॉ ध्वनिराजन को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

वहीं बंडारू दत्तात्रेय को कलराज मिश्र की जगह हिमाचल प्रदेश का प्रभारी राज्यपाल बनाया गया है। इन दोनों के नियुक्तियों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल और भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। कलराज मिश्र, जो हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे, उन्हें राजस्थान में कल्याण सिंह की जगह लेने के लिए कहा गया है। जिन पांच राज्यों को नया राज्यपाल मिला है, उनमें से महाराष्ट्र इस साल के अंत में होने वाला राज्य चुनाव है।

पत्रकार भी थे कोश्यारी
भगत सिंह कोश्यारी के करियर की अगर बात की जाए तो बतौर शिक्षक उनके करियर की शुरुवात हुई थी। लेकिन समाज और जनता के लिए कुछ करने के जज्बे ने उन्हें पत्रकार बनाया। जिसमे उन्हें आपातकाल के दौरान उन्हें 1977 में जेल भी जाना पड़ा था। कोश्यारी उत्तराखंड में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, साल 2001 से 2002 तक मुख्यमंत्री का जिम्मा भी सम्हाल चुके है। उन्होंने 2002 से 2007 तक उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता की महती जिम्मेदारी भी निभाई है। साल 2008 से 2014 तक वे राज्यसभा के सदस्य भी चुने गए थे।